» Sagittarius Yearly Horoscope 2014
 
Sagittarius Yearly Horoscope 2014http://www.bestastroguru.com/articles/1388043146big_saggitarius.jpg

धनु राशि भचक्र की नौवीं राशि है, भचक्र पर इस राशि का विस्तार 240 अंशो से लेकर 270 अंशों तक रहता है. इस राशि के अंतर्गत मूल नक्षत्र के चार चरण, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के चार चरण और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का पहला चरण आता है. धनु राशि द्विस्वभाव की अग्नि तत्व राशि होती है. आप मजबूत देह व लंबे कद वाले हो सकते हैं. आपकी शारीरिक बनावट काफी सदृढ़ होती है. आपके बाल घने होते हैं व आंखें चमक से भरपूर होती हैं. अग्नि तत्व होने के कारण इस राशि के जातकों में क्रोध की अधिकता देखी जा सकती है. जिसके प्रभाव स्वरूप आपका स्वभाव भी गर्म और किसी भी काम को जल्दबाजी में करने वाला रह सकता है. आप अति शीघ्रता से कार्य करने वाले होंगे और किसी निश्चित लक्ष्य पर जब तक पहुंच न जाएं तब तक उसके लिए प्रयासरत रहने वाले होंगे.

आप में उत्सुकता का भाव भी अधिक होता है. हर किसी बात के विषय में जानने के लिए आप सदैव आतुर रहते हैं. आप प्रतिस्पर्धा से घबराते नहीं है, अपितु ड्टकर सामना करने की क्षमता रखते हैं. अगर आपको रोमांस करने का मौका मिल जाए तो आप पहल करने से पीछे नहीं हटते और अपने प्रेम का इजहार कर देते हैं. आप स्वयं को दूसरों की नजरों में नहीं आने देना चाहते इसलिए उनसे नजरें चुराने लगते हैं. आपके साथ वहीं व्यक्ति टिक सकता है जो आप की ही भांति ऊर्जावान और उत्साहित है.

आपके दोस्तों की बात की जाए तो आपकी लिस्ट में हर किस्म के लोग शामिल हो सकते हैं. आप लोगों को उनके विशिष्ट गुणों के आधार पर ही अपना दोस्त बनाएंगे. आपको नेतृत्व करने की इच्छा रहती है किसी और के विचारों को अपने उपर सह नहीं पाते लेकिन उनका निरादर भी नहीं करते हैं. प्रत्येक कार्य में बढ़-चढ़ कर भाग लेना आपको अच्छा लगता है. चुनौतियां स्वीकार करना आपको अच्छा लगता है. किसी भी काम को साहस, दृढ़ता, संकल्पशक्ति, उत्साह के साथ पूरा करते हैं.

आपके भीतर सभी चीजों को जानने की जिज्ञासा रहती है. आप सभी कामों को जल्द से पूरा कर लेने की चाह रखते हैं. धनु राशि को भचक्र का यात्री माना जाता है. धनु राशि का चिन्ह घोडे़ का होता है जो ऊपर से आदमी और बाकी बचा हिसा घोडे़ का होता है. आप जीवन के प्रति खुले व विस्तारित विचार आपको दार्शनिक प्रवृत्ति का बनते हैं. अपने इस स्वभाव के कारण आप जीवन के रहस्यों का जान सकने में सक्षम होते हैं.

आप बहुर्मुखी प्रतिभा के धनी होते हैं व जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं. आपका उत्साह सदैव बरकरार रहता है. दृढ़ विचार के होने के कारण आपको अपनी सोच से हटा पाना मुशकिल होता है. द्विस्वभाव होने के कारण आपको बदलाव पसंद होता है. आपके स्वभावनुसार यह बदलाव होते रहना चाहिए अन्यथा आपकी ऊर्जा का पूर्ण सदुपयोग नहीं हो पाता इसलिए अपनी शारीरिक तथा मानसिक ऊर्जा के बने रहने के कारण आपको परिवर्तन करते रहना चाहिए. कई बार अपने विचारों को लेकर भी दुविधा की स्थिति में रह सकते हैं. इतना सब होते हुए भी आपमें कुछ नकारात्मक तथ्य भी होते हैं जैसे कि आप कूटनीतिज्ञ हो सकते हैं. जितना बोलते हैं उससे कम ही करते हैं.

धनु राशि के व्यवसाय

आपकी धनु राशि है और धनु राशि होने से आपके भीतर ऊर्जा व पराक्रम की कमी नहीं होती है. इसलिए आपको ऊर्जा व जोश से भरे हुए कामों में इनका उपयोग करना चाहिए. आपको खेल-कूद आदि में भाग लेकर अपनी ऊर्जा का सदुपयोग करना चाहिए अर्थात आप खेलों को भी अपने कैरियर के रुप में चुन सकते हैं. आप लेखापाल अथवा वकालत को भी अपना कैरियर बना सकते हैं. धनु राशि का संबंध बृहस्पति से है और बृहस्पति ज्ञान के कारक ग्रह हैं इसलिए आप अध्यापन को भी अपना कैरियर बना सकते हैं. आप धर्म प्रचारक के रुप में भी काम कर सकते हैं, आप धार्मिक संस्थाओं से जुड़कर भी अपना काम कर सकते हैं. आप वित्तीय प्रबंधक अथवा सलाहकार के रुप में भी काम कर सकते हैं.

2014 धनु राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक


धनु पैसा और वित्तीय स्थितिधनु राशि के जातकों के लिए यह वर्ष की पहली तिमाही वित्तीय स्थिति के लिए काफी अनुकूल रह सकती है. इस वर्ष धनेश आपके लाभ भाव को प्रभावित कर रहा है जिस कारण आपके लाभ में वृद्धि के आसार नज़र आ रहे हैं. आपको अपने सहकर्मियों से भी अच्छे लाभ की प्राप्ति हो सकती है. परिवार के सहयोग से भी लाभ दायक स्थिति का फलादेश दिखाई देता है. आय के स्रोत बढेंगे और मुनाफा अच्छा रहेगा, परेशानियां भी दूर होंगी. लाभ आपका बन रहेगा लेकिन इस लाभ का आप मजा नहीं उठा पाएंगे, अधिक पाने की चाह आपकी इच्छाओं को तृप्त नहीं कर पाएगी.

तिमाही के दूसरे व तीसरे भाग में विदेश से आय के अच्छे योग बनते हैं , इम्पोर्ट एक्स्पोर्ट के मामलों में अच्छा मुनाफा हो सकता है. बुद्धिमानी व चतुरता से आप काम पूरे करने में सफल रहेंगे. साझेदारी में व्यापार आरम्भ करने के कारण आय में कमी हो सकती है, ग्रहों के प्रभाव के कारण पैसों से संबंधित परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं. लेकिन अपनी सूझ-बूझ से आप इन्हें दूर करने की कोशिशों में लग सकते हैं. सही समय पर सही निर्णय लेने की आपकी कोशिशें आपको अच्छे मौके दिला सकती हैं. आप खुद को मजबूत रुप से स्थापित करने की कोशिश में सफल हो सकते हैं.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही के आरंभ समय में पैसों की दिक्कत परेशान नहीं करेगी, लेकिन कुछ अचानक से होने वाले खर्चे उभर कर सामने आ सकते हैं. शुरुआत में थोड़ी बहुत चिंताएं सता सकती हैं. इस समय आप यात्राओं से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आपकी कोशिशें तेज हो सकती हैं पर जहां तक हो सके शेयर मार्किट में निवेश करते समय सजग रहें. इस समय आपको अपने आर्थिक फैसलों के बारे में सोचना चाहिए. अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको मेहनती बने रहना होगा. इस पूरी तिमाही में आपको शेयर बाजार अथवा म्युच्वल फंड में निवेश करने में सतर्क रहना होगा, लालच में आकर निवेश करने से बेहतर है कि आप बाजार की नीतियों का अध्ययन करें और उन पर गौर फरमाएँ तब निवेश करने का सोचें.

तिमाही के मध्य भाग के बाद से कारोबार में ज्यादा पैसा लग सकता है जो आपकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डाल सकता है. लेकिन आप सरलता से हार मानने वालो में से नहीं हैं, आपके प्रयास और आपका आत्मविश्वास आपको उन्नति देने में सहायक सिद्ध होगा. आप अपनी बौद्धिकता से मुनाफा बढा़ने की कोशिशों में लग सकते हैं. आय के क्षेत्र में कुछ महत्वपूर्ण प्राप्तियां मिल सकती हैं. विदेशी सौदों को पाने के लिए समय अनुकूल होगा. नौकरी में बदलाव या प्रमोशन आपको धन लाभ करा सकता है. आपके पास नई जिम्मेदारियां आएंगी, परिवार में कुछ खर्चे बढेंगे और बच्चों की पढाई में खर्चा बना रहेगा.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में खर्चों का बोझ कुछ कम हो सकता है. नौकरी में प्रमोशन के योग बन सकते हैं जिससे आर्थिक लाभ में वृद्धि हो सकती है. आर्थिक लाभ को बढ़ाने के लिए आप अपनी गतिविधियों को बढ़ाकर लोगों से मेल मिलाप भी कर सकते हैं. इससे आय के साधन बढ़ेंगे और नए उत्तरदायित्व भी मिलेंगे. निवेश के लिए सही समय है कहीं से आर्थिक मदद मिल सकती है. आपके रुके हुए कार्य भी इस समय आरंभ हो सकते हैं. परिश्रम द्वारा आप अपने को आगे रख सकने में सफल हो सकते हैं. तिमाही के मध्य में आपको काम संबंधी कुछ अड़चने सामने आ सकती हैं.

आपको छुपे हुए शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि हो सकता है कि वह आप पर छुपकर ही हमला करें. तिमाही के अंतिम समय में पैसों की दिक्कत भी सामने आ सकती है. आपके काम में व्यय बढेगें और आप होने वाले खर्चों पर नियंत्रण रखने की कोशिश कर सकते हैं और जल्द ही आप अपनी स्थिति को संभालने में कामयाब रहेंगे. आप व्यापार में कुछ नई बातों को लाने का विचार रख सकते हैं जिस कारण आपकी इच्छाएं आपको पैसे कमाने की ओर अग्रसर कर सकती हैं. कुल मिलाकर यह पूरी तिमाही आपके लिए अन्तत: लाभदायक ही सिद्ध होगी, आप किसी भी तरह अपने लाभ में कमी नहीं होने देंगे.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

साल की अंतिम तिमाही आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकती है और आप कुछ निवेश भी कर सकेंगे. आप धर्म-कर्म के कार्यों में भी कुछ धन लगा सकते हैं. परिवार में होने वाले किसी शुभ काम में आपका पैसा लग सकता है. अपने लिए कुछ खरीदने की इच्छा करेंगे और कुछ मंहंगी वस्तुओं पर खर्चा कर सकते हैं, खासकर अनावश्यक वस्तुओं पर केवल दिखावे के लिए पैसे फूंक सकते हैं. इस तिमाही के मध्य में आपके खर्चों में अचानक से बढ़ोत्तरी हो सकती है और आप आर्थिक स्थिति में कमी का अनुभव कर सकते हैं लेकिन फिर भी आप कुछ हद तक इस स्थिति में नियंत्रण बनाए रखने की कोशिश अवश्य करेंगे. आपको इस समय किसी भी प्रकार के व्यर्थ के खर्चों को रोकने का प्रयास करना चाहिए जिससे कि आपकी बचत प्रभावित न हो सके.

साल के अंत तक आप कुछ प्रोपर्टी भी खरीदने का मन बना सकते हैं. अगर आपने पैसा कमाने के लिए कुछ प्रयास किया है तो पैसों को लेकर परेशानी नहीं होगी आपकी आय के स्रोत बढ़ेंगे. व्यापार के माध्यम से भी आप खूब पैसा बनाएंगे. लेकिन किसी बडे निवेश को करने से पहले बाजार की स्थिति को ध्यान में जरूर रखें. क्योंकि बाजार में आने वाली उठापटक आपकी आर्थिक स्थिति में अचानक से गड़बडी़ पैदा करने का कारण बन सकती है.

2014 धनु राशिफल - कैरियर और प्रोफेशन

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक


धनु 2014 कैरियर वर्ष की पहली तिमाही की शुरूआत किसी काम में नई प्रगत्ति या तेजी से हो सकती है. आपको अपने कार्य में नई जिम्मेदारियां भी मिल सकती हैं. कार्य स्थल पर बॉस के साथ अच्छे संबंधों का निर्माण होगा, वह आपके काम को समेंझेंगे और आपको कई अन्य काम भी मिल सकेंगे. आपके काम को सराहना भी मिलेगी और लेकिन साथ ही कुछ प्रतिद्वंदी आपकी इस प्रशंसा से चिढ़ भी सकते हैं. व्यवसाय में आपको बडे़ बिजनेस व डेवल्पर्स से मिलेने के मौके मिल सकते हैं जो आपके काम में आपकी मदद भी कर सकेंगे.

लेकिन इसी के साथ आपको जोखिम लेने से बचना चाहिए, नौकरी में परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है. हालात आपके नियंत्रण से बाहर भी हो सकते हैं पर घबराएं नहीं स्थिति में सुधार जरूर मिलेगा. दूसरे माह में आप अपने लाभ को लेकर भ्रम में रह सकते हैं. काम के कारण कुछ यात्रा भी करनी पड़ सकती हैं. इस समय आप अपने शत्रुओं और विरोधियों को बेहतर तरह से चुप करा पाएंगे.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपके काम में रुकावट के कई कारण बन सकते है. ग्रहों के प्रभाव के कारण छोटे-छोटे कामों के लिये भी आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है. व्यापार से संबंधित क्षेत्र में प्रोजेकट रुक सकते हैं या उनमें कोई अडंगा डाल सकता है. उतार-चढाव अधिक होने की संभावनाएं बन रही है. लेकिन जल्द ही परेशानियां दूर हो जाएंगी आपको मुनाफा भी मिलने की उम्मीद बंधती है.

आपके मित्र और सहकर्मी आपकी कुछ सहायता कर सकते हैं. पर जो आपके नियंत्रण में काम करते हैं उनसे कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप जमीन से जुड़े कामों में संलग्न रहते हैं तब किन्हीं कारणों से कोर्ट कचहरी का सहारा लेना पड़ सकता है. इस समय आप राजनीति में जाने का सोच सकते हैं पर थोड़ा सचेत होकर काम करेंगे तो कुछ मौके बन सकते हैं वर्ना दूसरे लोगों की अवहेलना परेशान कर सकती है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

यदि आप अपना व्यवसाय करते हैं तब इस तिमाही में आपको अपने काम के लिए कुछ लोन लेने की आवश्यकता पड़ सकती है. इसलिए यदि आप किसी को उसकी मजबूरी के लिए भी धन उधार देते हैं तो समय को देखते हुए काफी सोच समझ कर ही कोई निर्णय लें ज्यादा विश्वास करना हानि दिखा सकता है. व्यवहारिक होकर फैसले लेना बेहतर होगा. इस समय के दौरान आप अपने बिजनेस को बढा़ने का सोच सकते हैं और कई नई नीतियां बना सकते हैं. इस तिमाही के मध्य भाग से आप नौकरी में परेशानी का अनुभव कर सकते हैं इसलिए आप अपने लिए किसी नई नौकरी को ढूंढने के बारे में सोच सकते हैं.

इस तिमाही के आरंभ में समय अनुकूल रहेगा लेकिन कुछ निजी परेशानियों के कारण आप व्यवसाय पर ध्यान नहीं दे पाएंगे लेकिन तिमाही के मध्य भाग से आपको अपने परिवार और मित्रों की मदद मिल सकती है. इस मदद से आपको अपने कारोबार में अच्छा लाभ मिल सकता है और आप अपने कर्मचारियों को कुछ ईनाम भी दे सकते हैं. आपके महत्वपूर्ण लोगों के साथ संबंध बनेंगे इस कारण आय के नए स्रोत सामने आ सकते हैं. लेकिन आने वाले समय में कुछ नई चुनौतियां भविष्य में उभरकर सामने आ सकती हैं. इसलिए अभी किसी भी स्थिति से बचाव में रहने के लिए आपको चाहिए कि आप अधिक जल्दबाजी न करें परंतु अपने काम में अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करें तभी आपको उचित लाभ मिल सकता है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही के दौरान आप अपने काम के सिलसिले में विदेश यात्रा भी कर सकते हैं. इस समय आप पर काम का बोझ बना रह सकता है और आप अपने काम में कुछ ज्यादा ही उलझ सकते हैं. काम में वृद्धि बनी रह सकती है और भाग्य भी इस समय आपके लिए सहयोगी बन सकता है. आपके कार्यक्षेत्र में उच्चाधिकारियों का हस्तक्षेप बना रह सकता है जिससे आप अपने काम को एक नए रूप में सामने लाकर प्रस्तुत करने की कोशिश कर सकते हैं. इस माह में अधिक जोश दिखाना आपके लिये व्यवसायिक क्षेत्र में विवाद की स्थिति उत्पन्न कर सकता है.

आपको बहुत से कामों को एक साथ करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए बेवजह जोखिम लेने से बचें. काम के सिलसिले में की जाने वाली यात्राएं आपके लिए अधिक लाभदायक न बन सकें लेकिन फिर भी आपको एक संतुष्टि का बोध तो अवश्य ही रहेगा. यात्रा पर खर्चे ज्यादा हो सकते हैं, व्यवसायियो को इस समय कम मिलने की संभावना बनती है. नौकरी में बदलाव की स्थिति बनी हुई है इस कारण आपके निर्णय में भ्रम कि स्थिति उत्पन्न हो सकती है. काम में सोच-विचार अधिक रहेगा, अपनी योग्यता दिखाने में आपको समय लग सकता है. साल के अंत तक काम में उन्नति मिल सकती है.

2014 धनु राशिफल - हैल्थ और फिटनेस

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक


धनु 2014 स्वास्थसेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता है, वर्ष के शुरुआत में स्वास्थ्य सामान्य बना रहेगा लेकिन तिमाही के शुरूआत बाद के समय में आपको गर्म सर्द हो सकता है. शरीर में गर्मी अधिक हो सकती है जिस कारण स्वास्थ्य कुछ खराब रह सकता है. आपकी शारीरिक क्षमता में कुछ कमी आ सकती है. आप अपनी स्फूर्ति व उत्साह में कमी पाएंगे इस कारण थकावट और आलस्य बना रह सकता है.

इस अवधि के दौरान आप मानसिक रुप से कुछ चिंता में पड़े रह सकते है और इस कारण आप उन्मादी भी हो सकते हैं. सनक या उन्माद से अपने को बचाए रखना जरूरी होगा. आपको कुछ समय अपने मनोरंजन के लिए भी निकालना चाहिए और कहीं घूमने फिरने जाना चाहिए. ऎसा करने से आप फिर से अपने आप को स्वस्थ महसूस करेंगे. काम में व्यस्तता के कारण भी आपका मन कुछ परेशान हो सकता है जिसका प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर देखा जा सकता है, पर आप जल्दी ठीक भी हो जाएंगें. इस समय अगर आप पौष्टिक व संतुलित आहार को अपने खाने में शामिल करते हैं तो आपको ऊर्जा मिलेगी और स्फूर्ति बनी रहेगी.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपको अपने खान पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि इस समय आप बाहर का खाना ज्यादा खाने वाले हैं और ट्रैवलिंग में रहने के कारण आपकी हेल्थ कुछ गड़बडा़ सकती है. आपको पेट के संक्रमण हो सकते हैं या गैस्ट्रीक की समस्या से आप परेशान हो सकते हैं. इसलिए अपनी भोजन संबंधी आदतों पर नियंत्रण रखें.

ज्यादा तेल मसालों से दूर ही रहें तो अच्छा होगा ऎसा करने से आप अपनी गैस संबंधी समस्या पर काफी हद तक नियंत्रण पा सकते हैं. जिन लोगों को घुटनों में दर्द की शिकायत है उन्हें अपने डाक्टर की सलाह से पैरों से संबंधित व्यायाम और मसाज करते रहनी चाहिए.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा और इस समय आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रह सकती है. परिवार में किसी को लम्बे समय से चली आ रही बिमारी परेशान कर सकती है अपने बडों का ख्याल रखें ओर उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताया करें जिससे उन्हें अकेलापन न महसूस हो.

इस समय मौसम में गर्मी के कारण आपको सिर दर्द और थकावट हो सकती है आपको चाहिए कि आप प्रात: काल में सूर्य नमस्कार करें और कुछ योग क्रियाओं का सहारा लें इससे हेल्थ को फायदा मिलेगा. जिन व्यक्तियों को डायबिटिज की समस्या है उन्हें तिमाही के दूसरे भाग से अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान देना होगा और तनाव से मुक्त रहने की कोशिश करनी होगी.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

सेहत की दृष्टि से यह तिमाही कुछ मिले जुले फल देने वाली रह सकती है. आपके लिए यह समय अनुकूल रह सकता है. परिवार के सदस्यों की सेहत पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है. माता-पिता का ख्याल रखें उनकी डाक्टरी जांच नियमित रुप से कराते रहें ताकि कोई व्यर्थ की समस्या का सामना नहीं करना पडे़. ज्यादा तले या गरिष्ठ खाने से दूर रहना अच्छा होगा.

आप पर जिम्मेदारियों का बोझ कुछ ज्यादा ही हो सकता है इस कारण मानसिक चिंता भी बढ़ सकती है, कुछ निराशा की स्थिति उत्पन्न होने की संभावनाएं बन रही है. तिमाही मध्य के बाद आपके स्वास्थ्य में कमी के योग बन रहे हैं. इस पूरी तिमाही में आप बीमार ज्यादा नहीं रहेगें लेकिन खुद को स्वस्थ भी महसूस नहीं करेंगे. यह स्थिति आपकी सेहत को लेकर ज्यादा खतरनाक सिद्ध हो सकती है. ऎसी स्थिति से बचने के लिए आपको अवश्य ही सुबह की ताजगी पाने के लिए सैर करनी चाहिए.

2014 धनु राशिफल - प्रेम संबंध

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


धनु 2014 प्रेमप्रेम संबंधों के लिए यह तिमाही सामान्य ही रहने वाली दिखाई देती है. प्रेम प्रसंगों को आप विवाह का रुप देने का प्रयास कर सकते हैं. अपने प्रेम संबंधों को बहुत सावधानी से सहेजना होगा अन्यथा छोटी सी बात भी आपस में दरार का कारण बन सकती है. आप की जिद आपके प्रेम संबंध में परेशानी उत्पन्न कर सकती है. प्रेम संबन्धों को मधुर बनाये रखने के लिये आप बेरूखी से बचें. आपका साथी अपनी ओर से अधिक से अधिक इस संबन्ध को मधुर बनाने की कोशिश कर सकता है. इस समय आपको मित्रों के साथ समय बिताने के अवसर प्राप्त हो सकते है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

तिमाही के आरंभ में आप जोश व उत्साह से भरे रहेंगे आपको नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा जिस कारण लोगों के साथ नज़दीकियां बढेंगी, आपको चाहिए कि आप गुप्त प्रेम संबंधों से दूर ही रहें वर्ना आपकी छवि खराब हो सकती है और परेशानी सहनी पड़ सकती है.

साथी के साथ अच्छा समय गुजारने को मिलेगा, नई दोस्ती प्यार में बदल सकती है. जल्दबाजी के बजाय आराम से काम करें तो सब कुछ ठीक रहेगा. अपने साथी के साथ आप घूमने फिरने के कार्यक्रम बना सकते है. आप उन्हें कुछ अच्छा तोहफा भी दे सकते हैं या तोहफा मिल भी सकता है. छोटी मोटी खिंचातानी बनी रहेगी लेकिन जीवन में प्रेम की वृद्धि भी बनी रहेगी.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

प्रेम संबंधों के लिए शुक्र की स्थिति अविवाहित लोगों के विवाह संबंध स्थापित कराने के लिए अनुकूल है. आपके विवाह की बातें अंतिम दौर में होंगी या नए प्रेम संबंध जन्म ले सकते हैं. साथी के साथ अच्छा समय गुजारने का अवसर मिल सकता है. प्रेमी के साथ बाहर घूमने का कार्यक्रम बन सकता है. प्रेम संबंध मजबूत होंगे, लव रिलेशन के प्रसंगों में आपको अनुकूल फल मिलेंगे. दोस्तों के साथ मिलकर घूमने का मौका मिल सकता है. दोस्ती प्यार में बदल सकती है, पर आपको चाहिए कि रिश्तों को बनाने में जल्दबाजी नही करें, यदि कोई मन मुटाव है तो उसे प्यार से सुलझाएं.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

जिन लोगों को इस समय शादी की उम्मीद है उनकी इच्छा पूरी हो सकती है. विवाह के अलावा इस समय आपके रिश्ते सगाई में भी बदल सकते हैं. प्रेमी के साथ घूमने का मौका मिलेगा. मौज मस्ती का समय है पर अनैतिक संबंधों से दूर रहना हितकर होगा. प्रेम में पवित्रता और विश्वसनीयता न होने की स्थिति में संबंध टूट भी सकते हैं इसलिए आपको चाहिए कि आप झूठ न बोलें ओर रिश्तों को लेकर अपना पूरा स्नेह दिखाएं जिससे आपके संबंधों में नई ताज़गी बनी रहेगी कुछ खट्पट रह सकती है पर यह बातें आगे तक नहीं जाएंगी व आप रिश्तों को और मजबूत करेंगे.

नए जुड़ रहे प्रेम संबंध आपकी स्थिति से ऊंचे दर्जे के हो सकते हैं. परिवार में आपके इन्हीं संबंधों की स्थिति के कारण कुछ बातें भी उठ सकती हैं पर जल्द ही उनका ध्यान आपकी ओर से हट सकता है क्योंकि आने वाली कई नई बातें उन्हें अन्य मसलों में उलझाए रख सकती हैं. साथी के लिये कोई उपहार लेना साथी की नाराजगी दूर करने की कोशिश कर सकता है, आप कहीं घूमने भी जा सकते हैं. इंटरनेट या किसी और कम्यूनीकेशन से आप किसी अंजान व्यक्ति के प्यार में भी पड़ सकते हैं लेकिन यह मात्र कुछ समय का आकर्षण हो सकता है.

2014 धनु राशिफल - विद्यार्थी

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक


धनु 2014 परिवारवर्ष की तिमाही का आरंभ विद्यार्थियों के लिए कुछ मौज मस्ती के मूड वाला रह सकता है, इस समय आप अपनी पढा़ई की ओर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे. आपका मन किसी अन्य बातों की ओर अधिक रमा रह सकता है. आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुछ अधिक व्यस्त रह सकते हैं उनकी गतिविधियों में आपका ध्यान ज्यादा लगा रह सकता है व आप अपने को असमंजस की स्थिति में पा सकते हैं. इस समय पंचम भाव का स्वामी अपने से छठे स्थान में मौजूद है इस कारण आपको शैक्षिक प्रतियोगिता का अधिक सामना करना पड़ सकता है.

तिमाही के दूसरे भाग में स्थिति में कुछ सुधार होने की संभावना बनती दिखाई दे रही है. क्योंकि इस समय गुरू की पंचम दृष्टि पंचमेश पर पड़ रही है जिस कारण पढा़ई में आपका मन लग सकता है. वहीं गुरू का प्रभाव सूर्य और बुध पर आने से भी आपको अपनी शिक्षा में बेहतर करने की प्रेरणा मिल सकती है हालांकि पंचमेश के पाप ग्रहों के प्रभाव में होने से परेशानी तो रहेगी लेकिन कुछ राहत मिलने की भी संभावना बनती है और आप किसी ऎसे क्षेत्र से जुड़ सकते हैं जहां आपको अपनी ऊर्जा का अत्यधिक उपयोग करने की इच्छा पूरी हो सके.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही में आप अपने क्षेत्र में टेक्नीकल शिक्षा का चयन कर सकते हैं. आपका मन अपनी क्षमता को प्रभावशाली रूप से दिखाने की चाहत वाला रह सकता है जिसमें आप अपने साहस और शक्ति का पूर्ण प्रदर्शन कर सकते हैं. मध्य तिमाही के दौरान आपको अपनी पढा़ई को बेहतर बनाने हेतु बार बार प्रयास करने पड़ सकते हैं.

आप अपने क्षेत्र में यदि किसी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं तो उसमें भी आपको कडी़ प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है. आप जिस पढा़ई के साथ अभी तक चले आ रहे थे उसमें कुछ बदलाव भी हो सकते हैं और आप अपने शिक्षा के विषय से भटक भी सकते हैं. किंतु अंतिम समय के आते-आते पुन: कुछ सुधार बनते दिखाई दे रहे हैं यदि देखा जाए तो अभी कि स्थिति भी पहले की तिमाही जैसी ही दिखाई देती है. उसी के समरूप आपको फल देखने को मिल सकते हैं.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

धनु राशि के विद्यार्थियों के लिए अभी तक जो भ्रम की स्थिति बनी हुई थी वह अब कुछ कम हो सकती है. आपके समक्ष जो व्यवधान आ रहे थे वह अब आपके प्रयासों से दूर हो सकते हैं. जो छात्र अपने आवेदन के लिए प्रयासरत थे, वह डोनेशन देकर भी प्रवेश पाने की कोशिश कर सकते हैं. प्रतियोगिताओं में स्वयं को स्थापित कर पाने के लिए आपने जो भी परिश्रम किया है उसके परिणाम आपको अवश्य प्राप्त होंगे.

जो छात्र बाहर जाकर शिक्षा ग्रहण करने का मन बनाए हुए हैं, उनके लिए अभी जोरदार तैयारी करने की आवश्यकता है और वह अपने अच्छे अंकों के द्वारा किसी अन्य संस्थान में जाकर दाखिले के लिए आवेदन दे सकते हैं. अभी आप कलावर्ग में भी अपने काम को अच्छे से प्रदर्शित करने की क्षमता रखते हैं.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

वर्ष की अंतिम तिमाही में पंचमेश की स्थिति अनुकूल होने के कारण आपको धीरे-धीरे इसके प्रभाव की शुभता देखने को मिल सकती है. इस समय के दौरान आपकी बुद्धि कुछ भ्रमित सी रह सकती है. आप अपने उद्देश्य से कुछ समय के लिए दूर भी जा सकते हैं या आपका मन अन्य गतिविधियों में लगा रह सकता है आप मित्रों के साथ अधिक समय मौज मस्ती या सिनेमा या अन्य किसी काम में लगा सकते हैं. लेकिन जल्द ही आप अपने लक्ष्यों के लिए अग्रसर रहेंगे और दृढ़ता के साथ उनमें लगे रहेंगे.

यदि आप घर से दूर जाकर शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो यह आपके लिए समय अच्छा रह सकता है इससे आपका भाग्योदय भी होगा. आपको किसी अन्य शिक्षण संस्थान में जाने के मौके मिल सकते हैं आपको अपने गुरूओं का आदर करना चाहिए और किसी भी प्रकार के विवाद से दूर रहना चाहिए. जो विद्यार्थी पहले से ही बाहर के शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं उन्हें भी अपने व्यवहार में शालीनता बनाए रखनी चाहिए और अपने उच्चाधिकारीयों से किसी भी प्रकार की कवायद नहीं करनी चाहिए.

2014 धनु राशिफल - यात्रा

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक


धनु 2014 परिवारतिमाही के आरंभ में आपकी यात्राएं आपके कार्यक्षेत्र और परिवार दोनों से ही संबंधित हो सकती हैं. आपको अपनी यात्राओं से कुछ लाभ भी प्राप्त हो सकता है. आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं और किसी ऎड्वेंचर स्पॉट की ओर आकर्षित हो सकते हैं इस समय आप अधिकांशत: छोटी यात्राओं पर ही जा सकते हैं लेकिन यात्रा में उचित सावधानियों का पालन करना चाहिए अन्यथा कुछ दिक्कतें सामने आ सकती हैं. कार्यक्षेत्र के कुछ कामों को लेकर भी आप यात्राओं पर जा सकते हैं और इनसे होने वाला लाभ आपको अभी नजर आने की बजाय भविष्य में कभी बाद में नजर आएगा.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही में छोटी यात्राओं से भी लाभ प्राप्ति के योग बने हुए है देर से ही सही आपके कार्य को जरूर सराहा जाएगा .शेयर मार्किट या इंपोर्ट-एक्स्पोर्ट से जुडे़ लोगों को नए सौदे मिल सकते हैं. मध्य अवधि में यात्राएं ज्यादा करने वाले हैं इस समय में साझेदारी क्षेत्रों से लाभ की संभावनाएं बनी हुई है. किसी ऐसे काम का प्रस्ताव आ रहा है जिसमें धोखा भी हो सकता है इसलिए ऎसे काम के लिए यात्रा करना बेकार हो सकता है. व्यर्थ की यात्राओं से बचें इनसे काम बनने की उम्मीद कम ही है. इस तिमाही में लंबी दूरी की यात्राएँ आपके लिए कष्टकारी हो सकती हैं उनका त्याग करेंगे तो अच्छा रहेगा.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

पिछली तिमाही में आपने जिन कामों को रोकते हुए अपनी यात्राओं को टाला होगा वह इस आने वाली तिमाही में बनने लगेंगे. आप जो भी काम करने वाले हैं उनमें कुछ अड़चने आने की संभावनाएं फिर से उत्पन्न होगी लेकिन आप भगवान का ध्यान करते हुए आगे बढ़ेगे तो आपकी यात्राएँ अवश्य ही सफल भी रहेगी. आप इस समय किसी धर्म गुरु के आश्रम की ओर भी उन्मुख हो सकते हैं और धार्मिक स्थानों की यात्राओं पर जाने का मन बना सकते हैं. तिमाही मध्य के दौरान तक आपका सारा ध्यान इस ओर लगा रह सकता है. आपकी कुछ गुप्त यात्राएं भी हो सकती हैं जिन्हें आप दूसरों के समक्ष उदघाटित नहीं करना चाहेंगे.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

यह तिमाही यात्रा में कुछ अच्छे संकेत देने वाली बनती दिखाई पड़ती है. इस समय के दौरान आपको कई लम्बी दूरी की यात्राएं करने के मौके मिल सकते हैं. आप इस समय अपने काम के सिलसिले में दूर जाकर कुछ अच्छा करने में सफल रह सकते हैं. घर से दूर जाकर काम करने पर आपका भाग्योदय हो सकता है. जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जाने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं. इस तिमाही के दूसरे भाग में आपको धन कमाने के अवसर विदेशो से आ सकते हैं और आप इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं. इस अवधि में आप अपने बहन भाईयों अथवा मित्रों के साथ भी विदेश यात्रा पर जाने का विचार कर सकते हैं.

2014 धनु राशिफल - परिवार

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


धनु 2014 परिवारपरिवार के लिए यह तिमाही मिले जुले फल देने वाली रह सकती है. कुछ नए काम में लगे होने के बावजूद भी आप अपने परिवार के लिए समय निकालने की पूरी कोशिश करेंगे. जीवन साथी के साथ इस समय कठोर व्यवहार न करें और अपने स्वभाव में शांति बनाए रखें. जीवन साथी से सलाह-मशविरा कर अपने कार्यो को करने से आप भाग्य की बाधाओं को दूर कर सकते है. आपकी रुचि धार्मिक क्रियाओं में अधिक हो सकती है.

संतान पक्ष की ओर से भी कुछ चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं. उनका क्रोध बढ़ सकता है तथा आपको उनके साथ शांति बनाए रखने में परेशानी हो सकती है. आने वाले समय में घर परिवार में कुछ उत्सव हो सकते हैं. चारों ओर चहल पहल देखी जा सकती है. छोटे भाई बहनों के साथ अच्छा समय बिता सकेंगे. मध्य समय आपको परिवार में किसी बात को लेकर चिंता बनी रह सकती है लेकिन मिल जुलकर आप इन दिक्कतों से पार पा लेंगे.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस माह में धन उधार देते समय व्यवहारिक होकर फैसलें लें. आपके लिए यह समय कुछ अनुकूलता देने वाला रह सकता है. अगर आपमें सृजनात्मक क्षमता है तो आप अपने परिवार को बांधे रख पाने में सफल होंगे. परिवार की समस्याओं को आप साहस व जोश के साथ दूर करने की कोशिश करेंगे. आपको चाहिए कि आप जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें अपने मित्रों से मिलें.

कुछ समय के लिए आपके छोटे भाई बहनों के साथ आपके कुछ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं लेकिन यदि आप सकारात्मक भाव बनाने की कोशिश करेंगे तो स्थिति को नियंत्रण में रख सकते हैं. घर के लिए कुछ अच्छी वस्तुएं खरीद सकते हैं तथा वास्तु को अच्छा बनाने में कुछ पैसे लगा सकते हैं. नए वाहन को लेने के योग भी बन रहे हैं, माता का सहयोग आपके लिए शुभकारी रहेगा और आप अपने काम में अच्छा करने की कोशिश करते रहेंगे.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

तिमाही का यह समय सामान्य ही रहने वाला होगा. इस समय आपके क्रोध में अधिकता देखने को मिल सकती है और आपकी वाणी भी अधिक तेज तर्रार हो सकती है. लेकिन फिर भी आप अपने आलस्य से प्रभावित तो रहेंगे ही. माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि इस समय उनकी सेहत पर प्रभाव पड़ सकता है. उन्हें मानसिक तनाव की स्थिति के कारण भी परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है.

आप पर कुछ ऐसी बातों को लेकर इल्जाम लगाए जा सकते हैं जिस कारण आपकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुँचे. परिवार में कुछ लोगों के बीच मतभेद भी हो सकता है. जो लोग इस समय बाहर जाने का सोच रहे हैं उन्हें कुछ और इंतजार करना पड़ सकता है. अपने काम के साथ घर को भी महत्व दें. राजनीति से जुडे़ लोगों के लिए भी समय अनुकूल है, आप अपना काम निकाल सकते हैं.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में परिवार को लेकर आपके द्वारा किए गये अत्यधिक प्रयास पारीवारिक सदस्यों के मध्य आपका मान बढ़ाएंगे. आपके कार्य आपको सामाजिक क्षेत्र में एक पहचान दिलाने में सफल साबित हो सकते हैं लेकिन आप अपनी कार्यविधि को गुप्त रहकर ही करना पसंद करेगें. परिवार में आय के अच्छे स्तोत्र बन सकते हैं. संतान को उच्च शिक्षा के लिये घर से दूर या विदेश भेजने का विचार बना सकते है. परिवार में शुभ कार्य हो सकते है. आप घर के सदस्यों के साथ किसी समारोह या पार्टी में जा सकते हैं. परिवार तथा परिवार के बडों का साथ आपके साथ बना रहेगा इसके फलस्वरुप आपके रुके हुए कार्य बनेगें.

भाग्य की शुभता कुछ देर से ही सही पर आपको प्राप्त होगी. परिवारिक व्ययों पर जहां तक हो सके नियन्त्रण लगाने का प्रयास करें. संतान की ओर से भी सुख की प्राप्ति होगी उनके द्वारा किए गए कामों से आप गर्वित महसूस करेंगे. परिवार में काम को लेकर कुछ भागदौड़ अधिक बनी रहने की संभावना बनती है. प्रयासों के बावजूद कार्यक्षेत्र में औसत रुप से ही फलों की प्राप्ति होगी. किन्तु इससे निराश अथवा हताश नहीं होना चाहिए और अपने प्रयासों को करते रहना चाहिए. इस समय आप अपने परिवार के साथ कहीं लम्बी दूरी की यात्राओं पर भी जा सकते हैं.

2014 में धनु राशि के लिए उपाय

आप प्रत्येक बृहस्पतिवार वर्ष भर केले के पेड़ की जड़ में जल अर्पित करें और जल में थोड़ा सा कच्चा दूध अवश्य मिला लें. शुद्ध घी का दीया जलाएँ और गुड़, चना व किशमिश का भोग लगाएँ. केले के पेड़ के चारों ओर मौली का धागा भी लपेटते हुए परिक्रमा भी करें. बृहस्पति चालीसा का पाठ अवश्य करें.