» Capricorn Yearly Horoscope 2014
 
Capricorn Yearly Horoscope 2014http://www.bestastroguru.com/articles/1388043231big_capricorn.jpg

मकर राशि भचक्र पर दसवें स्थान पर आने वाली राशि है और भचक्र पर इसका विस्तार 270 से 300 अंश तक फैला हुआ है. इस राशि का स्वामी ग्रह शनि है और प्रतीक चिन्ह मगर है. स्वभाव से यह चर है और तत्व इसका पृ‌थ्वी है. चर राशि होने से इसका प्रभाव आपके ऊपर देखा जा सकता है क्योकि आप सदा गतिमान रहते हैं और आपको एक स्थान पर टिके रहना पसंद नहीं होता है. भूतत्व होने से आप व्यवहारिक व्यक्ति भी होते हैं. किसी भी काम या बात को हवा में ही ना कर के उसे वास्तव में कर के दिखाते हैं. इस राशि के प्रभावस्वरुप आप गंभीर प्रवृति के व्यक्ति होते हैं. निजी व व्यवसायिक दोनो ही क्षेत्रों में विकास व प्रगति के लिए आपको निश्चित रुप से स्वतंत्रता चाहिए होती है.

प्रेम संबंधी मामलों में भी आप गंभीर ही रहते हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं. आप किसी के भी मामले में टांग अड़ाने की पहल नहीं करते हैं जब तक कि आपको किसी काम के लिए कहा ना जाएं. आप जो भी काम करते हैं उनसे आपके व्यक्तित्व का निखार पता चलता है और आपके गुणों का पता भी लगता है. आप दिखावा कम करते हैं और अपने कर्मो पर अधिक बल देते हैं. आपके चारों ओर के लोग वही होते हैं जो ईमानदार होते हैं, वफादार होते हैं और जो आप ही जैसी प्रवृति के भी होते हैं. आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ भी हर समय बने रहते हैं और उनकी मदद आप अपनी पहुंच से बाहर जाकर भी करते हैं. आपको परिवार के साथ रहकर पारंपरिक त्योहार मनाना भी अच्छा लगता है.

आप परिवार के साथ ही छुट्टियाँ आदि मनाने की भी चाह रखते हैं और रिश्तेदारों के पास जाना आपको अच्छा लगेगा. आपका सामाजिक दायरा बहुत ही सीमित होता है लेकिन जो भी लोग आपके साथ जुड़े होते हैं वह जानते हैं कि आप कितने दृढ़ व गतिशील व्यक्ति होते हैं जो थमना नहीं जानते हैं. आप कभी भी अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन नहीं करते हैं क्योंकि आपको यह पसंद नहीं होता है. आप कम बोलकर काम अधिक करते हैं. आपके कामो से ही आपके बारे में लोग अनुमान लगाते हैं. आप अपनी जिम्मेदारियों को बहुत अच्छे से निभाते हैं, आप अच्छे प्रबंधक भी होते हैं. हास्यरस को समझने का गूढ़ भाव भी आपके भीतर है. आप अनुशासनप्रिय व्यक्ति हैं.

आपके भीतर गुणों के साथ कुछ कमियाँ भी पाई जाती हैं जैसे सबसे बड़ी कमी तो यही है कि आप सदा यही कहते हैं कि “आपको सब पता है”. आप दूसरों को क्षमा नहीं करते हैं और बुरी से बुरी बात होने की अपेक्षा रखते हैं. जिस वजह से आपकी सोच नकारात्मक हो जाती है. आप यदि अपनी इन कमियों को काबू करते हैं तब आप एक सर्वगुणसंपन्न व्यक्ति कहे जा सकते हैं.

मकर राशि के लिए उपयुक्त कैरियर

मकर राशि का स्वामी शनि होता है इसलिए आपको शनि से संबंधित काम अनुकूल रह सकते हैं. आप कृषि से जुड़े काम कर सकते हैं, आप धातु से जुड़ा काम भी कर सकते हैं. लकड़ी अथवा लोहे से संबंधित काम भी आपके लिए अनुकूल रहेंगे. आप न्यायाधीश के पद पर भी कार्यरत रह सकते हैं.

2014 मकर राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय

मकर पैसा और वित्तीय स्थितिवर्ष की इस आरंभिक तिमाही में आपके खर्चे अधिक बने रह सकते हैं, यह खर्चे आपके अनायास प्रकट हो सकते हैं अथवा बच्चो के आवश्यक काम के लिए धन का व्यय हो सकता है. आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए भी इस माह में धन का अधिक मात्रा में निवेश कर सकते हैं. इस कारण आपके निवेश ज्यादा बने रह सकते हैं. कोर्ट केसादि को लेकर भी पैसा खर्च होता रह सकता है अथवा परिवार के किसी काम को संपन्न करने के लिए भी आप ऋण आदि ले सकते हैं. बेशक आपको घर के रख रखाव के लिए धन खर्च करना पड़ रहा हो. व्यवसाय में लगाए धन का लाभ आपको तिमाही के अंतिम भाग तक भी नही हो पाएगा जिसके कारण आप काफी परेशान हो सकते हैं और हो सकता है कि व्यवसाय में और धन लगाने की आवश्यकता भी पड़ जाए. इससे तिमाही के अंत तक काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

वर्ष की दूसरी तिमाही आपके लिए मिश्रित फल प्रदान करने वाली रह सकती है. तिमाही के पहले भाग में आपका धन धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन में व्यय हो सकता है. यदि आप संयुक्त परिवार में रहते हैं तब आप बहन-भाईयों की मदद के लिए धन का खर्च कर सकते हैं लेकिन संतान की ओर से आपको लाभ मिलने की संभावना बनती है. पहली और दूसरी तिमाही में फिजूल के खर्चे काफी बने रह सकते हैं. इस भाग में आपको धोखाधड़ी से बचना चाहिए इसलिए आप कम निवेश से अधिक लाभ के लालच में ना पड़े.

तिमाही के अंतिम भाग में कुछ राहत आपको मिल सकती है. इस समय आप बाहरी कामों से कुछ राहत पा सकते हैं. आपका जीवनसाथी भी धन लाभ बढ़ाने में मददगार सिद्ध हो सकता है. इस तिमाही में आप परेशान होकर गलत कार्यों की ओर भी उन्मुख हो सकते हैं, इससे आपको बचना चाहिए अन्यथा आप बहुत बुरी तरह से फंस सकते हैं. इसलिए मन को संतुलित रखते हुए कोई भी गलत राह ना पकड़े.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपके पास धन आने के स्तोत्र बने रह सकते हैं. पहले भाग में तो आप आर्थिक तंगी का अनुभव कर सकते हैं और इस कमी को पूरा करने के लिए आप मित्रों अथवा रिश्तेदारों से कर्ज आदि भी ले सकते हैं पर तिमाही के दूसरे भाग से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आने की भी संभावना बनती है. आप आय के नए स्तोत्र खोजने में कामयाब रह सकते हैं और सुचारु रुप से घर चलाने में सफल हो सकते हैं. मध्य भाग में आपकी आय विदेशों से भी बढ़ सकती है.

तिमाही के अंतिम भाग में आपको गुप्त माध्यमों से धन का लाभ हो सकता है अथवा इस भाग में पुराना निवेश किया कोई काम आपको लाभ प्रदान करा सकता है. आपने यदि शेयर आदि में पूर्व में कोई निवेश किया होगा तब आपको इस समय वह लाभ के रुप में सामने आ सकता है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

वर्ष की अंतिम तिमाही आपके लिए लाभदायक बने रहने की संभावना बनती है. इस तिमाही में आपको लाभ के नए आयाम प्राप्त हो सकेंगे. आप कुछ ऎसे कामों में उलझे रह सकते हैं जिनसे आपको धन लाभ की प्राप्ति हो. यदि आप अपने खर्चों को नियंत्रित कर के चलेंगे तब बचत करने में सफल रह सकते हैं. धार्मिक कामों से संबंध रखते हैं तब आपको वहाँ से भी लाभ की उम्मीद हो सकती है. इस तिमाही में आप अपने कर्जों को उतारने में सफल रह सकते हैं. इससे आपको राहत की सांस मिलेगी.

तिमाही का अंतिम भाग आपके लिए धन की प्राप्ति कई रुपों में कराने की क्षमता रखता है. इस समय आपके मित्र भी आपके लिए लाभदायक रह सकते हैं और भूमि आदि का निवेश आपको अच्छी मात्रा में लाभ की गुंजाइश प्रदान कर सकता है. आपकी माता भी आपको धन का लाभ कराने में सहायक सिद्ध हो सकती हैं चाहे यह लाभ किसी भी रुप में क्यूँ ना हो.

2014 मकर राशिफल - कैरियर और प्रोफेशन

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मकर 2014 कैरियरकैरियर के दृष्टिकोण से आपके लिए यह तिमाही मिश्रित फल प्रदान करने वाली रह सकती है. आपकी नौकरी यदि स्थानांतरण वाली है तब इस तिमाही में आपका तबादला हो सकता है और ऎसी जगह पर हो सकता है जहाँ आप खुद को आरामदायक महसूस नहीं करेंगे और इस कारण आपका मन किसी भी काम को करने से पीछे हट सकता है. काम ना करने से आप निर्धारित उद्देश्यों की पूर्ति में नाकामयाब रह सकते हैं. इस कारण आपके नाम पर काम ना करने का बट्टा भी लग सकता है. जिन लोगों के काम का संबंध बाहरी लोगो से हैं या विदेशों से है उनके काम में अड़चनें आने की संभावनाएँ बनती है. इसलिए प्रतिकूल समय में कोई भी महत्वपूर्ण काम का निर्णय ना लें. तिमाही का तीसरा व अंतिम भाग अपेक्षाकृत अनुकूल रहने की संभावना बनती है.

बिजनेस करने वाले लोगों के लिए यह समय मेहनत वाला व भाग - दौड़ वाला ज्यादा रहने की संभावना बनती है. इस समय आपके काम में मुनाफा अपेक्षाकृत कम हो सकता है लेकिन अभी का किया काम आपको आने वाले समय में लाभ देने वाला सिद्द हो सकता है. इसलिए निराश व हताश होने की आवश्यकता नहीं है आप धैर्य के साथ अपना काम करते रहें. इस समय आपके कामों में एक आक्रामकता देखने को मिल सकती है. यह आक्रमकता ही आपकी ऊर्जा बनकर उभरेगी और आप ज्यादा जोश के साथ किसी भी तरह से काम को सफल करने का प्रयास करेंगे.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

वर्ष की दूसरी तिमाही आपके लिए अनुकूल कही जा सकती है. इस समय आपके द्वारा किए कामों को एक पहचान मिलेगी व आपकी प्रतिष्ठा भी स्थापित होगी. इससे आपकी पदोन्नति होने की संभावनाएँ भी बढ़ जाएगी. लेकिन आपका मन अब शायद ही इस जगह पर टिकने का करे इसलिए आप अन्यत्र किसी जगह पर जाने का प्रयास कर सकते हैं अर्थात आपके मन में इस समय नौकरी में परिवर्तन की बात समा सकती है. इस समय आपकी अपने उच्चाधिकारियों से भी कम ही निभने की बात बन रही है, यह स्थिति आपको और अधिक उकसाने का काम कर सकती है और आप शीघ्रता तथा आवेश में आकर नौकरी छोड़ने की बात कर सकते हैं, जो आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है. आप नौकरी में परिवर्तन कर सकते हैं लेकिन जब तक आपको कहीं अन्यत्र काम नहीं मिल जाता है तब तक आप इसी वर्तमान जगह पर बने रहें.

सरकारी संस्थाओं से जुड़े लोगों को “डेपुटेशन” पर भेजा सा सकता है. जिससे आपको काफी बाधाओं व परेशानियों का अनुभव हो सकता है. आप जितना किसी काम को परेशान होकर करेंगे उतना ही अधिक आपकी परेशानी बढ़ती जाएगी. बिजनेस करने वाले लोगों के लिए तिमाही आरंभ का समय बिलकुल भी अनुकूल नहीं कहा जा सकता है, इस समय आपकी बुद्धि भ्रमित सी रह सकती है अथवा आप कुछ गलत निर्णय ले सकते हैं अथवा आप आलस्य का परिचय भी दे सकते हैं जिसका प्रभाव आपकी काम की गति पर बुरा पड़ सकता है. तिमाही के अंतिम भाग में आपका कोई प्रतिद्वंद्वी आप पर अत्यधिक दबाव डालने का प्रयास कर सकता है जिससे बिजनेस पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

तिमाही का आरंभ आपके लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. इस समय आप नौकरी में उतार चढ़ाव देखे जा सकते हैं. आपको यह पहला भाग बिना किसी से बहस किए निकालना चाहिए. आप अपने काम से काम रखने का प्रयास करें और ताव में आकर किसी से भी बुरा बर्ताव करने का यत्न ना करें. आप बिजनेस करते हैं या नौकरी करते हैं, दोनो में ही आपको फ्लर्ट करने से बचना चाहिए. विशेषतौर से अपने काम से संबंधित व्यक्ति के साथ आप व्यवसायिक बातचीत से आगे बढ़ने का प्रयास ही ना करें.

बिजनेस के सिलसिले में तिमाही का मध्य भाग आपके लिए अनुकूल कहा जा सकता है. इस समय आपकी लोकप्रियता भी बढ़ सकती है और आपके कार्य का विस्तार भी हो सकता है. तिमाही के अंतिम भाग में आप किसी की चाल में फंसकर शिकार बन सकते हैं इससे आपको अत्यधिक मानसिक यातनाओं से होकर गुजरना पड़ सकता है. विपति के इस समय में आप संयम से समय गुजारने का प्रयास करें.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

कार्यक्षेत्र के नजरिए से वर्ष की अंतिम तिमाही को अनुकूल कहा जा सकता है. इस तिमाही में आपके सभी मनोरथ पूर्ण होने की संभावना बनती है. आप रुके हुए काम गति पकड़ सकते है, लेकिन तिमाही के पहले भाग को छोड़कर दूसरा व अंतिम भाग अपेक्षाकृत अधिक पक्ष में रह सकता है. पहले भाग में आप अपने को साबित कर के दिखाने में लगे रह सकते हैं और आपके परिश्रम व मेहनत का परिणाम दूसरी व अंतिम तिमाही में नजर आना आरंभ हो जाएगा. तिमाही के पहले भाग में आपको अपने सीनियर्स के साथ संभलकर व्यवहार करना चाहिए, उनके साथ किसी तरह का ऎसा व्यवहार ना करें जिससे उन्हें आपके विरुद्ध जाकर कोई कार्यवाही करनी पड़े.

व्यवसायिक क्षेत्रों से संबंधित लोगो के लिए समय मिश्रित रहेगा. तिमाही के दूसरे भाग से आप किसी की सहायता से अपने काम में वृद्धि पा सकते हैं. आपका कोई वरिष्ठ जानकार अथवा अनुभवी व‌ बुद्धिमान व्यक्ति बिजनेस से जुड़े कुछ टिप्स आपको दे सकता है जिन्हे अपनाकर आप अपने काम को बढ़ाकर सफलता की ओर बढ़ सकते हैं.

2014 मकर राशिफल - हैल्थ और फिटनेस

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मकर 2014 स्वास्थवर्ष की तिमाही के आरंभ से ही आपकी सेहत को ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है. आपको मानसिक कष्टों के साथ शारीरिक विकारों का भी सामना करना पड़ सकता है. आपका रोग आसानी से चिकित्सक को समझ भी नहीं आएगा और रोग के उचित निदान करने में समय ज्यादा लग सकता है. इस तिमाही में कोई भी बीमारी, चाहे वह छोटी सी ही क्यूँ ना हो, वह भी आपको सामान्य से अधिक परेशान कर सकती है. इस समय आप यदि मानसिक कष्टों से अपने को निकाल नहीं पाए तब आपको डायबिटिज परेशान कर सकती है. इसलिए सभी बीमारियों की जड़ तनाव को आपको दूर करना होगा तभी आप चैन से रह पाएंगे.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

आपको यदि जोड़ो का दर्द पहले से ही बना हुआ है तब इस तिमाही के आरंभ में वह आपको और अधिक परेशान कर सकता है. आपके शरीर का नर्वस सिस्टम अनियंत्रित रह सकता है, जिससे आपको मांस पेशियों में कमजोरी का अनुभव हो सकता है. तिमाही के दूसरे भाग में आपको घुटनों से संबंधित रोग घेर सकते हैं यदि आप ज्यादा समय एक ही जगह पर बैठे रहते हैं तो. आपको सेहत का ख्याल रखते हुए नियमित रुप से व्यायाम करना चाहिए और सुबह की सैर तो अवश्य ही करनी चाहिए जिससे आपकी मांस पेशियाँ लचीली बनी रह सकती है. ¾ मंजिल तक जाना है तब आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ी का उपयोग करें.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

वर्ष की इस तीसरी तिमाही को आपके लिए मिश्रित कहा जा सकता है. आरंभ के कुछ समय परेशान होने के बाद आप मध्य भाग में आपको स्वास्थ्य संबंधी बातों में राहत मिल सकती है. आपकी सेहत में यदि कोई विकार चला आ रहा है तो वह इस तिमाही में ठीक हो सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से तिमाही क दूसरा भाग आपके लिए अनुकूल रहेगा और आप अपने शरीर में चुस्ती-फुर्ती व ताजगी का अनुभव करेंगे. तिमाही के तीसरे भाग में स्वास्थ्य में और अधिक निखार आने की संभावना बनती है लेकिन इस भाग में उन महिलाओं को अपना ख्याल ज्यादा रखना होगा जिन्होंने अभी कुछ समय पहले ही गर्भ धारण किया है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

वर्ष की इस अंतिम तिमाही में आपको मानसिक कष्टो का सामना करना पड़ सकता है. इन मानसिक कष्टों का कारण आपका पिता के साथ मनमुटाव भी हो सकता है. जिससे आपको अधिक परेशानी का अनुभव होगा और मन व्याकुल तथा बेचैन रह सकता है. दूसरा व तीसरा भाग अपेक्षाकृत अनुकूल रहने की ही संभावना बनती है. मानसिक रुप से स्वस्थ रहने के लिए आप मेडिटेशन का सहारा किसी योग गुरु की देख रेख में लेने का मन बना सकते हैं, इससे आपको लाभ भी होगा. मन के स्वस्थ रहने के लिए आप आश्रम आदि में भी कुछ समय बिताने के लिए जा सकते हैं.

2014 मकर राशिफल - प्रेम संबंध

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मकर 2014 प्रेमवर्ष की तिमाही का यह पहला भाग आपके प्रेम संबंधों के लिए बहुत अच्छा नही कहा जा सकता है. इस समय आपके संबंध नीरसता से भरे हो सकते हैं और किसी बात को लेकर उनमें तनाव बना रह सकता है. जिन लोगो के गुप्त रुप से संबंध बने हुए हैं उनका पता सभी को लगने की संभावना बनती है और आप मित्रों अथवा पास पड़ोस में चर्चा का विषय बन सकते हैं. इस कारण भी आपका मन थोड़ा क्षुब्ध रह सकता है और प्रेम के प्रति विरक्ति पैदा हो सकती है. तिमाही के अंतिम भाग में आपका मूड फिर एक बार कुछ बदल सकता है और आप फिर से अपने प्रेमी के प्रति अनुराग का अनुभव कर सकते हैं.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

वर्ष की दूसरी तिमाही प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल कही जा सकती है. आप दोनो के मध्य जो भी गलतफहमियाँ पैदा हुई होगी वह सभी इस समय दूर हो सकती हैं. आप दोनो फिर से परस्पर एक-दूसरे के करीब आ सकते हैं. लेकिन इस समय एक बात का ख्याल यह रखें कि आपका कोई मित्र आपको कितना भी भड़काने का प्रयास क्यूँ ना करें आपको अपनी बुद्धिमत्ता से सोचना चाहिए, इस बार वैसे तो यही करेंगे, लेकिन फिर भी फिजूल की बातों पर ध्यान ना दें. आपका साथी भी आपको इस समय कोई उपहार आदि दे सकता है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

जिन लोगो के प्रेम संबंधों में पहले से ही तकरार चली आ रही है वह टूटने की कगार पर पहुंच सकते हैं. आपको समझ नही आएगा कि क्या किया जाए. इस समय आपके प्रेमी की सेहत भी बिगड़ने की संभावना बन रही है या प्रेमी को चोटादि लग सकती है. इस कारण भी आप काफी परेशान रह सकते हैं और भाग - दौड़ भी आपकी बढ़ सकती है. जिनके प्रेम संबंध काफी पुराने समय से चले आ रहे हैं उनके मन में इस समय विवाह करने का विचार कौंध सकता है, लेकिन इसकी बात घर में करते ही थोड़े से विरोध का सामना आपको करना पड़ सकता है लेकिन अन्तत: सभी राजी हो जाएंगे.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

तिमाही का यह भाग प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल नहीं है. आपके इस समय झगड़े बढ़ सकते हैं और जो लोग अभी-अभी किसी को पसंद कर रहे हैं और प्रेम की अभिव्यक्ति करना चाह रह हें उन्हें रुक जाना चाहिए. इस समय की प्रेम की अभिव्यक्ति से आपको “ना” सुनने को मिल सकती है. प्रेम संबंधों में दिखावा हो सकता है अथवा प्रेमी से धोखा मिल सकता है. इसलिए पहले अपने प्रेमी के बारे में जानकारी हासिल करें फिर आगे बढ़े. सोशल साईट से बने मित्रों पर तो आँख बंद कर के कतई विश्वास ना करें, इससे आप बिना कारण गलत इल्जामों में भी फंस सकते हैं.

2014 मकर राशिफल - विद्यार्थी

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मकर 2014 परिवारजिन विद्यार्थियों को घर से दूर जाकर पढ़ाई करनी है या जो लोग विदेश जाकर अपनी पढ़ाई करना चाह रहे हैं उनकी सफलता में रुकावट आने की संभावना बनती है. इस समय आपकी पढ़ाई में भी व्यवधान उत्पन्न हो सकता है. आप अपने आसपास के मित्रो को देखें और जांचे कि आप किस वजह से पिछड़ रहे हैं. अपना आत्म निरीक्षण करें और भविष्य के परिणामों के बारे में जानने का प्रयास करें. आप अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं लेकिन बिना कारण के दूसरों चक्करों में पड़ने से शिक्षा में अवरोध उत्पन्न हो जाएगा. पढ़ाई में ध्यान लगाएं और भविष्य को संवारने का प्रयास करें.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

आपकी बुद्धि इस तिमाही में भ्रमित सी रह सकती है जिस कारण आपका मन चाहते हुए भी पढ़ाई में एकाग्रचित्त नहीं हो पाएगा. इसका कारण आपके घर की परेशानियाँ भी हो सकती है. तिमाही के दूसरे भाग में आपका मन पढ़ाई में लग सकता है और इस समय आप अपनी कक्षा में अव्वल भी आ सकते हैं. आप खेल-कूद प्रतियोगिताओं में भी अच्छे परिणाम दिखाई देने की संभावना बन रही है. आपकी पढ़ाई का यदि कोई हर्जाना हुआ है तब आपके मित्र उसे पूरा कराने में आपकी सहायता कर सकते हैं. तिमाही के अंतिम माह में आप प्रतियोगी परीक्षाओं में भी भाग ले सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको कई बार प्रयास करना पड़ सकता है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

तिमाही का आरंभ प्रतियोगी परी़क्षा देने वालों के लिए अनुकूल सा बना रह सकता है लेकिन यदि आप अपने प्रयासों में कमी करते हैं तब आपको मनोनुकूल फल मिलने में बाधा आ सकती है. तिमाही के मध्य भाग में आप मनोरंजन के साधनो में या फालतू की बातों में अपना समय अधिक नष्ट कर सकते हैं. आपके अंक यदि कुछ ठीक आए हैं तब आपको ज्यादा खुश ना होकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और पढ़ाई में मन लगाकर रखना चाहिए. इस समय आपका ध्यान विपरीत लिंगी सहपाठियों के साथ गप्पे हांकने में भी ज्यादा बीत सकता है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही के आरंभ में आपकी बुद्धि अपनी जगह से कुछ हिली सी हो सकती है अर्थात आपको इस समय यही समझ नहीं आएगा कि आप क्या करें. पढ़ाई करते स‌मय आप अपना ध्यान भ्रमित सा पा सकते हैं. इस समय आपका भाग्य आपका साथ देने में पीछे ही रहेगा और आप बुरे व्यसनों में भी फंस सकते हैं. इन बुरे व्यसनों के कारण आपके अभिभावकों को भी शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती है. आपको इस पूरी तिमाही में सरस्वती मंत्र का जाप करना चाहिए. यदि तिमाही के पहले भाग में आप स्वयं को बचा लेते हैं तब आपकी अन्य दो तिमाहियाँ आपके पक्ष में बनी रह सकती है.

2014 मकर राशिफल - यात्रा

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मकर 2014 परिवारयात्रा के लिए वर्ष की तिमाही का यह पहला भाग ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. इस समय यात्रा के दौरान कष्टों का सामना तो करना ही पड़ेगा साथ ही आपको नुकसान भी हो सकता है. आप टिकट वगैरह कराने के लिए एजेंट का सहारा लेते हैं तब चौकस रहें और बात को पक्के तौर से करें कहीं ऎसा ना हो कि टिकट भी ना मिलें और पैसे भी व्यर्थ ही जाए. यदि आपके बच्चे कहीं दूर रहते हैं तब आप उनसे मिलने के लिए लंबी दूरी की यात्राएँ दूसरे या तीसरे भाग में कर सकते हैं.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही में छोटी दूरी की यात्राओं को लेकर रुकावटें आ सकती हैं या आप जिस काम को लेकर यात्राओं पर जाएंगे उनके पूरा होने में संदेह बना रहेगा. इस तिमाही के पहले भाग को आप यात्राओं के लिए यदि टाल सकते हैं तो टाल दें. आप कोशिश करें कि दूसरे या अंतिम भाग में यात्राएँ करें. इस दौरान की गई यात्राएं आपके लिए सुख प्रदान करने वाली रहेगी और आप परिवार के साथ घूमने के लिए कहीं दूर जा सकते हैं और पूरे समय इस यात्रा का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में की गई छोटी अथवा बड़ी दोनो ही प्रकार की यात्राएँ आपके लिए मिश्रित रह सकती है. यात्राओं पर जाने से आपके घर में पीछे से नुकसान भी हो सकता है. यात्राओं के दौरान राह में खाने पीने के कारण स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इससे आपका पेट दर्द अथवा उलटी या दस्त आदि भी लग सकते हैं. इसलिए खाने से पहले उसकी गुणवत्ता की जाँच अवश्य कर लें. इस तिमाही में विदेश यात्राएं आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती हैं.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

इस दौरान आप धार्मिकता का दिखावा करते हुए धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं. आप धर्म को लेकर यात्राओं पर यदि जाते भी हैं तो सचेत रहें अन्यथा आपके खिलाफ कोई भक्त आवाज उठा सकता है. आप जाते भी हैं तो अधर्म की बाते ना करें और ना ही पथ से भ्रष्ट होने का प्रयास ही करें. तिमाही मध्य भाग का समय यात्राओं को लेकर अनुकूल रहेगा. विदेश यात्राओं के लिए आपका समय अनुकूल रहेगा. जोखिम भरी यात्राओं से आपको बचना चाहिए और तिमाही के अंतिम भाग में आप पहाड़ी क्षेत्रों पर जाने से बचना चाहिए.

2014 मकर राशिफल - परिवार

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मकर 2014 परिवारजमीन आदि को लेकर माता के साथ संबंधों में तनाव के साथ तिमाही का आरंभ हो सकता है. इस समय आप स्वयं भी वहमी से रहेंगे और जमीन आदि मसलों को लेकर उत्पन्न हुए तनाव को खतम करने की जिद पाल सकते हैं क्योकि आप रोज-रोज के झगड़े से परेशान हो चुके होगें. लेकिन आपकी माताजी भी आपसे अधिक जिदपन का परिचय दे सकती है और मसला ज्यों का त्यों बना रह सकता है. आप इस समय जुबान के माध्यम से भी प्रत्यक्ष रुप से आरोप-प्रत्यारोप एक-दूसरे पर लगाने का प्रयास कर सकते हैं.

इस समय आप घर के रख-रखाव के लिए व्यस्त रह सकते हैं और एक बार काम आरंभ करने के बाद अनुमान से अधिक समय और धन लगने से परेशान भी हो सकते हैं. छोटे भाई-बहनों से सहयोग शायद ही देखने को मिलें. इस तिमाही में आप किसी भी बड़ी योजना में निवेश करने से पूर्व कई बार विचार कर लें तभी आगे बढ़े.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

जमीन आदि को लेकर जो भी तनाव चला आ रहा था वह इस समय उग्र रुप धारण कर सकता है और पिता-पुत्र अथवा पुत्र-माता में अत्यधिक तनाव की स्थिति उभरकर सामने आ सकती है. यदि आपके गृह निर्माण का कार्य चला हुआ है तब किन्हीं कारणों से सरकारी अधिकारियों द्वारा आपत्ति जताई जा सकती है और गृह निर्माण का काम आपका बीच में ही अटक सकता है जिससे आपका मन अत्यधिक व्याकुल रह सकता है. इस कारण आप मन में हर समय चिन्ता से घिरे रह सकते हैं. गृह निर्माण का काम बीच में ही रहने का एक अन्य कारण धन का अभाव भी हो सकता है. हो सकता है कि इस समय आप अपने बजट से आगे बढ़ जाएं और आर्थिक कष्ट का सामना करें. इसलिए बेहतर है कि प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने की बजाय आप अपना बजट पहले निर्धारित कर लें और फिर गृह निर्माण का काम शुरु करें.

तिमाही के दूसरे अथवा तीसरे भाग में आप अपने रिश्तेदारों तथा मित्रों के साथ कूटनीति से चल सकते हैं. इधर-उधर की फालतू की चुगलबाजी से दूर ही रहें, इनसे आपकी मानसिक परेशानी बढ़ ही सकती है. लोगो का तो काम ही कहना है इसलिए अपने काम से मतलब रखते हुए परिवार की जिम्मेदारियों को निभाने का प्रयास करें.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में घर में कलह क्लेश बने ही रह सकते हैं. इस समय भाई-बहनों से भी आपका विरोध अब सभी के सामने प्रत्यक्ष रुप से उभरकर सामने आने की बात हो सकती है. दांपत्य जीवन में जो भी कड़वाहट इतने समय से चली आ रही थी वह इस तिमाही के दूसरे भाग से दूर होने की संभावना बनती है. आप पूर्ण रुप से इस समय साथी के प्रति समर्पित रह सकते हैं और आपका साथी भी आपके प्रति विशेष रुप से लगाव रख सकता है. आप दोनो अपने परिवार के साथ छुट्टियाँ बिताने की योजना बना सकते हैं.

इस समय विवाहेतर संबंधों के बनने की भी गुप्त रुप से संभावना बन रही है अथवा जिनके लिए वर/वधु की तलाश हो रही है उनकी यह तलाश खतम होकर विवाह में बदल सकती है. संतान की ओर से तिमाही के मध्य भाग में कुछ चिन्ताएँ आपको घेरे रह सकती है. आपको परेशानियों को नजर अंदाज कर के रखना चाहिए क्योकि कुछ ना कुछ जीवन में चलते ही रहना है इसलिए आप आगे बढ़ते जाएं.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

यह तिमाही पिता के स्वास्थ्य को लेकर अनुकूल नहीं कही जा सकती है. इस तिमाही में आपके पिता का ध्यान रखें और पिता को भी स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतने की सलाह ना दें. इस समय आपके मामा पक्ष के व्यक्ति आपके जीवन में दखलंदाजी करने का प्रयास कर सकते हैं जिससे आपके जीवन की दिनचर्या प्रभावित हो सकती है. आपका भाग्य कई बातों में आपके विरुद्ध जा सकता है, जैसे कि इस समय पिता की ओर से तो परेशानी होगी ही साथ ही आपको संतान को लेकर भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. बच्चे आपके विरुद्ध जा सकते हैं या उनकी किसी हरकत की वजह से आपको अन्य लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है.

तिमाही का दूसरा भाग अपेक्षाकृत आपके लिए अनुकूल बना रह सकता है. इस समय आप परिवार की सभी जिम्मेदारियों का वहन बहुत अच्छे से करेंगे और मित्रों के साथ आपका समय अच्छा बीतेगा. आपकी संतान भी आपके कहे अनुसार चलेगी. तिमाही के अंत समय में आपके साथी का स्वास्थ्य आपको विचलित कर सकता है. प्रतिकूल समय में आपके मित्र तथा भाई-बहन आपकी सहायता करेगें.

2014 में मकर राशि के लिए उपाय

आप पूरे वर्ष शनिवार के दिन संध्या समय में शनि मंदिर में जाएं और शनि चालीसा का पाठ वही बैठकर करें. यदि आप शनिदेव के दर्शन करते हैं तो कभी भी उनके नेत्रों की ओर ना देखें, उनके चरणों को देखते हुए सुख शांति की कामना करें. शनिवार के दिन कभी भी आप तेल और झाड़ू ना खरीदें तथा इस दिन मिट्टी ना खोदें.

आपको प्रतिदिन सुबह के समय गणेश चालीसा का पाठ नियमित रुप से करना चाहिए.