» Pisces Yearly Horoscope 2014
 
Pisces Yearly Horoscope 2014http://www.bestastroguru.com/articles/1388043422big_pisces.jpg

मीन राशि भचक्र पर सबसे अंत में आती है, इसका विस्तार 330 अंश से 360 अंश तक फैला होता है. यह द्वि-स्वभाव राशियों की श्रेणी में आती है, तत्व जल होता है. इस राशि का प्रतीक चिन्ह दो मछलियाँ हैं जिनका मुँह दूसरे की पूँछ की ओर है, राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति है. द्वि-स्वभाव राशि होने से आपके स्वभाव में अस्थिरता बनी रह सकती है, आप सदा असमंजस की स्थिति में रहते हैँ. जल तत्व होने के कारण आप बहुत ही जल्दी बदल जाते हैं, इस कारण आप कई बार दूसरों की बातों में जल्दी आ जाते हैं यह भी नहीं सोचते कि इसका परिणाम क्या होगा. बृहस्पति की राशि होने से आप धीर-गंभीर व समझदार होते हैं लेकिन अशुभ प्रभाव होने पर आपके गुणों में कमी भी आ सकती है.

जलतत्व राशि होने से आप परिस्थितियों के अनुसार स्वयं को ढ़ालने में सक्षम होते हैं. यह जरुरी नहीं कि आपके गुणो में निखार एक नेता बनकर ही होगा, आप स्वाभाविक रुप से भी अपने गुणों का विस्तार कर सकते हैं. प्रेम संबंधों को लेकर आप बहुत ही रोमानी रहते हैं और अपने प्रेमी को प्यार व दुलार देने वाले होते हैं. आप सौम्य और सभ्य लोगो को ही अपना मित्र बनाते हैं और वास्तविकता तो यह होती है कि आप अपनी आवश्यकतानुसार लोगों को अपना मित्र बनाते हैं. परिवार की हर छोटी बड़ी जरुरत को पूरा करने के लिए आप सदैव समर्पित रहते हैं. आप अपनी भावनाओं का इजहार करना बहुत अच्छे से जानते हैं क्योकि आप अपने हाव भाव से दूसरों को यह जता ही देते हैं कि आपको इस समय क्या पसंद है और क्या नहीं. इसलिए आप अपने साथ रहने वालों को आप बता ही देते हैं कि आपको क्या चाहिए.

आपका राशि स्वामी बृहस्पति यदि अच्छी हालत में है तब आपके भीतर अन्तर्ज्ञान युक्त कुछ बाते हो सकती हैं जिससे आप आने वाली स्थिति को पहले से ही भाँप सकते हैं. आप समझदार, बुद्धिमान, ज्ञानयुक्त तथा संगीतप्रेमी होते हैं. आप रोमांसप्रिय व्यक्ति होते हैं और आपको अकेला रहना ज्यादा पसंद होता है. गुणो के साथ आपके भीतर कुछ अवगुण भी होते हैं यदि आप उन्हें दूर कर सकते हैं तो अवश्य करना चाहिए. आपके भीतर आलस बहुत होता है और आप सोते बहुत हैं. आप कुछ भयभीत भी रहते हैं और स्वयं पर आवश्यकता से अधिक विश्वास भी करते हैं. किसी भी तरह की ज्यादती आप बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं या ये कहिए कि आप स्वतंत्र रहना चाहते हैं. आप उदास बहुत जल्दी होते हैं और वास्तविकता से भागने का प्रयास करते हैं.

मीन राशि के लिए उपयुक्त कैरियर

मीन राशि को गुरु की राशि माना गया है और गुरु बुद्धि, विवेक तथा ज्ञान के कारक ग्रह हैं. ग्रहों में इन्हें मंत्री की पदवी प्रदान की गई है और सलाहकार माने गए हैं यह देवताओं के देवगुरु भी माने जाते हैं. इसलिए जितने भी कार्य सलाहकारिता अथवा अध्यापन से संबंधित है वह सभी बृहस्पति के अधिकार क्षेत्र में आते हैं. इसलिए आप एक अच्छे सलाहकार अथवा अध्यापक भी हो सकते हैं. आप लेखन व संपादन कार्य में भी कुशल होते हैं, इसके अलावा आप धर्म प्रचारक के रुप में भी कार्य कर सकते हैं. आप फिल्म, मनोरंजन अथवा जासूसी के क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं. आप चिकित्सक के रुप में भी अपना व्यवसाय चुन सकते हैं.

2014 मीन राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मीन पैसा और वित्तीय स्थितिवर्ष की पहली तिमाही वित्तीय दृष्टिकोण से मिश्रित फल प्रदान करने वाली होगी. पहली तिमाही में आपको अपने जीवनसाथी की ओर से आर्थिक सहायता अथवा ससुराल पक्ष से कुछ धनादि मिलने की संभावना बनती है. यह धन लाभ किसी भी रुप में आपके सामने आ सकता है. जीवनसाथी के माध्यम से आपको लाभ होने तथा भाग्योदय होने की भी संभावना बनती है. तिमाही का पहला भाग फिर भी अनुकूल कहा जा सकता है लेकिन दूसरे व तीसरे भाग में आपको काफी सचेत व सतर्क रहने की आवश्यकता है. इस समय आपका भाग्य भी आपका साथ देने में पीछे हट सकता है और धन संबंधी मामलों को लेकर आपके साथ धोखाधड़ी होने की संभावना बनती है इसलिए धन को लेकर आप किसी पर भी आँख मूंदकर विश्वास ना करें तो बेहतर होगा. आप यदि किसी को घूस देकर अपना कोई काम सफल कराना चाहेंगे तब आपका पैसा व्यर्थ जा सकता है. इसलिए धन को लेकर आपको बुद्धिमत्ता से काम लेना चाहिए.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

वर्ष की दूसरी तिमाही का आरंभ आर्थिक तंगी के रुप में हो सकता है. आपने यदि पहले शेयर अथवा सट्टे आदि में धन लगाया है तब उसके डूब जाने के संकेत मिलते हैं इसलिए आपको भावनाओं में बहकर या किसी अन्य के बहकावे में आकर या जल्दी से ज्यादा धन कमाने के चक्कर में नहीं आना चाहिए. आप अपनी बुद्धि का उपयोग करते हुए आगे बढ़े अन्यथा काफी ज्यादा मानसिक परेशानी हो सकती है. इस समय आपको जमीन या किसी फ्लैट आदि में भी निवेश से बचना चाहिए अन्यथा आपके लिए ऋण उतारना कठिन हो सकता है. आपका जीवनसाथी भी इस समय धन का अपव्यय कर सकता है.

तिमाही के दूसरे भाग में आपको गुप्त रुप से धन की प्राप्ति होने की संभावना बनती है. कोई चोरी-छिपे आपकी आर्थिक सहायता कर सकता है जिससे आपको हल्का सा सुकून महसूस हो सकता है. जो व्यक्ति गलत तरीकों से धनार्जन करना चाह रहे हैं या अपने कार्यक्षेत्र पर किसी भी तरह की धोखाधड़ी से ही धन लाभ पाना चाहते हैं उन्हें सावधान रहना चाहिए. आप छोटे रुप में भी धोखा करने का प्रयास ना करें वरना मान सम्मान में भी आपके बट्टा लगने की बात उभर सकती है, आपको सचेत रहना चाहिए.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही के आरंभ से आपको आर्थिक रुप से कुछ राहत मिलनी आरंभ हो सकती है. धन संबंधी बातों को लेकर जो भी परेशानी अथवा काम रुके हुए थे उन सभी का धीरे-धीरे समाधान होना आरंभ हो जाएगा. नियमित आय के अतिरिक्त किसी ना किसी रुप में आपको आय के अन्य स्तोत्र भी सामने आने की संभावना बन सकती है. बेशक आपको इन स्तोत्रों को अपने पक्ष में करने के लिए आवश्यकता से अधिक ही काम क्यूँ ना करना पड़े. आप अपनी दिन रात की मेहनत से अपनी आय में इजाफा कर ही लेंगे.

आप यदि किन्ही धार्मिक संस्थाओं से संबंध रखते हैं तब आपको तिमाही के दूसरे भाग में यहाँ से लाभ मिलने की संभावना बनती है. आपको लॉटरी अथवा शेयर मार्केट से भी कुछ लाभ की उम्मीद रख सकते हैं लेकिन बाजार की नीतियों का अध्ययन करने के बाद ही यह करें. तिमाही के अंतिम भाग में आपकी संतान आपके लिए लाभदायक हो सकती है. इस तिमाही के दौरान उन लोगो को विशेष ध्यान रखना होगा जो विदेशी माध्यम से आय पाना चाहते हैं क्योकि आय के स्तोत्र तो बन जाएंगे लेकिन उसके लिए आपको काफी कुछ खोना भी पड़ सकता है इसलिए सभी बातों के परिणाम को मद्देनजर रखते हुए आप काम करें.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

वर्ष की अंतिम तिमाही आर्थिक रुप से पक्ष में रहने की ही संभावना बनती है. ऎसा नहीं है कि इस समय धन का व्यय नहीं होगा, धन का व्यय होगा लेकिन वह सारा व्यय आप करने में सक्षम भी रहेंगे. इस तिमाही में धन के अभाव के कारण आपका कोई काम रुकेगा नहीं, आप कई रुपों में धन की प्राप्ति कर सकते हैं. पिता आपके लिए लाभदायक व भाग्य में वृद्धि करने वाले सिद्ध हो सकते हैं. इस समय आपको जमीन से नीचे की वस्तुओं से लाभ हो सकता है. लेकिन आप इस समय ऎसी किसी जगह निवेश ना करें जो बहुत लंबा समय मांग रहे हों, आप छोटी अवधि के निवेश कर सकते हैं. आपको प्रतिस्पर्धाओं से लाभ मिल सकता है अथवा आपके प्रतिद्वंद्वियों की गलती आपको लाभ दिला सकती है अथवा आपके शत्रु के शत्रु आपके मित्र बनकर आपके लिए लाभदायक रह सकते हैं.

तिमाही का आखिरी भाग आपके लिए अत्यधिक अनुकूल रहने की संभावना बनती है. आपको छोटे बहन भाईयों अथवा मित्रों से आर्थिक दृष्टि से सहयोग मिल सकता है. इस समय आप अपने खुद के प्रयासों से धनार्जित करेंगे और इस समय आप यदि बचत करना चाहेंगे तो उसमें भी कामयाब रहेंगे.

2014 मीन राशिफल - कैरियर और प्रोफेशन

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय

मीन 2014 कैरियरवर्ष की पहली तिमाही का पहला भाग कैरियर के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. अष्टमेश की स्थिति दशम भाव में होना कैरियर में किसी ना किसी बात को लेकर व्यवधान उत्पन्न कर सकती है. षष्ठेश का दशम भाव से संबंध भी बन रहा है जो आपको कैरियर में प्रतिस्पर्धाओं से होकर गुजरने का संकेत कर रहा है. इस समय कार्यक्षेत्र पर आपको बहुत ही सावधानी से काम करना चाहिए. किसी से भी उलझने का प्रयास ना करें और ना ही किसी पर किसी तरह की अंगुली उठाने की कोशिश करें. अपने काम से मतलब रखें अन्यथा आपको बाद में इसका परिणाम बुरा भुगतना पड़ सकता है. तिमाही का अंतिम भाग आपके लिए कुछ राहत प्रदान करने वाला होगा. आपको अपने उच्चाधिकारियों के सामने सोच विचार कर ही बोलना चाहिए. अपने सहयोगियों के साथ मिलकर आप चलेंगे तो आपके काम अति शीघ्रता से निपट जाएंगे.

बिजनेस के नजरिये से तिमाही का आरंभ आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना बनती है. लेकिन तिमाही का दूसरा भाग व तीसरा भाग आपके लिए अपेक्षाकृत मिश्रित फल प्रदान करने वाला रहता है. यहाँ बिजनेस में आप धन का काफी निवेश कर सकते हैं. यह निवेश आप किसी से आर्थिक मदद लेकर भी कर सकते हैं अथवा इस समय आपकी “सेल” पहले की अपेक्षा घट सकती है. दूसरी व तीसरी तिमाही साझेदारी में काम करने वाले लोगों के लिए अनुकूल रहने में संदेह बना रहेगा.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

आपकी बुद्धि इस समय भ्रमित रह सकती है और व्यवहार में चिड़चिड़ापन समाया रह सकता है. इस कारण आपकी जुबान में भी कटुता का भाव रह सकता है. आप अपनी जुबान को नियंत्रित रखने का प्रयास करें और वाणी में मिठास लाएँ. इस पूरी तिमाही में आप अपने कार्यक्षेत्र पर प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना अधिक कर सकते हैं और इस कारण आपको मिले-जुले फलों की प्राप्ति अधिक होने की संभावना बनती है. एक ही काम की सिद्धि के लिए आपको अनेको बार प्रयत्न करने पड़ सकते हैं. इससे आपका मन काफी परेशान तथा विचलित सा रह सकता है. कार्यक्षेत्र पर आप स्वार्थीपन का परिचय देते हुए अपने सहयोगियो का साथ देने में पीछे हट सकते हैं जिससे नुकसान आप ही का होने की संभावना बन रही है और आपके विरोधी इस बात का बदला लेने की भी योजना आपके विरुद्ध बना सकते हैं. इसलिए इस तिमाही में आप सचेत रहें.

बिजनेस के लिए आपको इस समय किसी वरिष्ठ तथा योग्य व्यक्ति की सलाह से ही आगे बढ़ना चाहिए. जो बात समझ नहीं आ रही हो या आप किसी बात को लेकर कहीं अटक जाते हैं तब उसे कार्यान्वित ना करें अथवा आप उस काम को कुछ समय के लिए छोड़ दें. अनुकूल समय की प्रतीक्षा कर सकते हैं. साझेदारों की इस समय तकरार हो सकती है और साझेदारी टूटने के कगार पर आ सकती है. आपका साथी इस समय आपके साथ दुर्व्यवहार भी कर सकता है. आप जो भी करें सोच समझकर उचित कदम उठाएँ.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपकी पदोन्नति होने की संभावना बनती है और आपकी यह पदोन्नति अनायास भी हो सकती है. इस तिमाही के आरंभ होते ही आपके मन में नौकरी बदलने की इच्छा बलवती हो सकती है और आप जगह-जगह नौकरी के लिए आवेदन करने का प्रयास कर सकते हैं. नई नौकरी मिले या ना मिलें लेकिन तिमाही के दूसरे भाग में आप अचानक नौकरी छोड़ने का विचार मन में बना सकते हैं जो कि आपके हित में नहीं कहा जा सकता है. नई नौकरी मिलने तक आप इसी में बने रहें और आवेश में आकर गलत राह ना पकड़े. आवेश में उठाया गया कोई भी कदम आपको भारी पड़ सकता है.

प्रॉपर्टी के काम से संबंधित लोगों के लिए तिमाही मिश्रित फल प्रदान करने वाली रह सकती है. आप विवादित जमीन को कम दामों में ले तो लेंगे लेकिन उसे मनचाहे दामों पर बेचने में दिक्कत आ सकती है. कहीं ऎसा ना हो कि जितने में ली थी उतने ही दामों में उसे बेचना पड़े अथवा उससे भी कम दाम मिलें. इसलिए किसी की चिकनी चुपड़ी बातों में ना आएँ. आप यदि स्वतंत्र रुप से बिजनेस करते हैं तब इस समय वह कुछ मंदा हो सकता है और आपका मानसिक तनाव इस समय ज्यादा बना रह सकता है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

वर्ष की अंतिम तिमाही में आप अपने कार्यक्षेत्र पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. इस समय ब‌हुत लंबे समय बाद आपके द्वारा किए कामों को सराहना मिल सकती है. अधूरे पड़े कामों को पूरा करने का अवसर इस समय मिलेगा. आपके सामने कई सुनहरे अवसर आ सकते हैं जिनका लाभ आपको उचित मात्रा में उठा लेना चाहिए. यदि आप सरकारी महकमें से संबंध रखते हैं तो आपके काम की सराहना सभी लोगों द्वारा की जाएगी और सरकार की ओर से आपको उपहार या प्रशस्ति पत्र भी मिल सकता है. राजनीतिक क्षेत्र से संबंध रखते हैं तब आपके विपक्ष के लोग आपके नाम को बुरे काम में उछालने का प्रयास कर सकते हैं. इस तिमाही के अंतिम भाग में आपको वरिष्ठ अधिकारियों से निभाकर चलना चाहिए उनसे किसी तरह की भी जिरह आपको नहीं करनी चाहिए.

आप बिजनेस करते हैं तब आपके लिए समय काफी दिक्कतों वाला बना रह सकता है. आप इस समय महिलाओं से सचेत रहें, उनके साथ किए सौदे आपको हानि पहुंचाने का काम कर सकते हैं अथवा आप उनकी बातों में आकर किसी भी तरह का घाटे का सौदा कर सकते हैं. धोखाधड़ी से बचने का प्रयास करें. प्रतिकूल समय को संयम से निकालें और अनुकूल समय की प्रतीक्षा करें क्योकि तिमाही का अंतिम भाग आपके लिए लाभदायक रहेगा.

2014 मीन राशिफल - हैल्थ और फिटनेस

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मीन 2014 स्वास्थवर्ष की पहली तिमाही में आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आपको जननेन्द्रियों से संबंधित परेशानी हो सकती है इसलिए आप साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और कुछ ऎसे गुप्त रोग हो सकते हैं जिनका पता आपको चल ही नहीं पाएगा, स्वयं चिकित्सक भी बीमारी की जड़ तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो पाएंगे. इस कारण निदान होने में विलंब भी हो सकता है, आप स्वयं अपना ख्याल रखें और स्वस्थ रहने का प्रयास करें. स्वास्थ्य संबंधी आपकी परेशानी तिमाही के दूसरे व तीसरे भाग में बढ़ सकती है. इस समय आपको अपने खान-पान पर उचित ध्यान देना चाहिए. जिन खाद्य पदार्थों की तासीर गर्म होती है और मसालेदार पदार्थों का उपयोग कम करना चाहिए.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

आप यदि हृदय रोग के मरीज हैं तब आपको इस तिमाही के आरंभ से ही समय रहते अपना चेक-अप करा लेना चाहिए. यदि आप ह्रदय रोग के मरीज नहीं भी है तब भी आपको अपना ध्यान इस समय में रखना होगा और अधिक आवेशी या आवेगी नहीं बनना चाहिए. अति उत्साहित होना या किसी भी तरह का जोश आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए आप किसी बात के लिए दुख अथवा खुशी के प्रति ज्यादा प्रतिक्रिया जाहिर ना करें. मुँह पर कील - मुँहासे आदि निकलने की भी संभावना बनती है अथवा नेत्र संबंधी विकार आपको परेशान कर सकते हैं. आप स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना बरतें.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

यदि आप पिछले कुछ समय से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं तब आपको इस समय स्वास्थ्य में सुधार नजर आएगा और आप राहत की सांस ले पाएंगे. लेकिन इस समय आप घर अथवा अन्य किन्हीं परेशानियों के कारण तनावग्रस्त रह सकते हैं. आपके इस तनाव का कारण आपका जीवनसाथी भी हो सकता है. तनाव को दूर करने के लिए आप योग अथवा मेडिटेशन का सहारा लें इससे आपको काफी राहत महसूस होगी. तिमाही के दूसरे भाग में दूषित खाने से बचें अन्यथा पेट संबंधी विकार आपको घेरे रह सकते हैं. जो नवविवाहित हैं उन्हें साथी से संबंध बनाने में परेशानी का अनुभव हो सकता है बेहतर है बिना किसी हिचक के आप किसी अनुभवी चिकित्सक की सलाह लें.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

वर्ष की इस अंतिम तिमाही के पहले भाग में उन महिलाओं को अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए जिन्होंने अभी-अभी हाल में ही गर्भ धारण किया है. किसी भी तरह का बोझ उठाने का प्रयास ना करें और मानसिक तनाव से बचें. खान-पान में कोई कोताही ना बरतें और स्वास्थ्य वर्धक पौष्टिक आहार का उपयोग अधिक करें. जिन महिलाओ को माहवारी संबंधी परेशानी रहती है उनकी परेशानी इस तिमाही में बढ़ सकती है इसलिए आप किसी अच्छे से डॉक्टर को दिखाएँ. इस तिमाही के पहले और दूसरे भाग में मूत्र संबंधी इंफेक्शन भी आपको होने की संभावना बनती है.

2014 मीन राशिफल - प्रेम संबंध

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मीन 2014 प्रेमप्रेम संबंधों के लिए वर्ष की तिमाही का यह भाग अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. यदि आपके प्रेम संबंध पहले से ही बने हुए हैं तब आपको इस समय उन्हें लेकर थोड़ा सावधान रहना चाहिए क्योकि इस समय आपके संबंधों में तनाव उभरने की नौबत आ सकती है. इस तनाव का कारं कोई बहुत बड़ी बात नही होगी, किसी छोटी सी बात को लेकर तकरार आरंभ हो सकती है. तिमाही के पहले और दूसरे भाग को आप यदि शांतिपूर्वक निकालने का प्रयास करेंगे तब आपके लिए तीसरा भाग अनुकूल लगेगा. आप अपने साथी की परेशानियों को समझने का प्रयास करे क्योकि वह आपके साथ अपनी बात को बांटने का प्रयास करेगा और आपके समय ना देने पर रुठ सकता है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस समय में बनाए गए प्रेम संबंध आपके लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं इसलिए तिमाही के पहले भाग को आप नजर अंदाज करने का प्रयास करें. तिमाही के दूसरे भाग में समय आपके मनोनुकूल रहेगा और इस समय आप अपने प्रेम का इजहार कर सकते हैं. तिमाही का अंतिम भाग प्रेम संबंधों को लेकर और भी पक्ष में कहा जा सकता है. आप इस समय अपने मनचाहे प्रेमी को पाने में सफल रह सकते हैं. इस समय आप दोनो परस्पर रोमांस में ही डूबे रह सकते हैं. आपका प्रेमी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है और आप दोनो कहीं घूमने भी जा सकते हैं. यदि कभी प्रेमी रुठ भी जाता है तब आप उसे मनाने में सफल रहेंगे.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

तिमाही का यह भाग प्रेम संबंधों के लिए बहुत अच्छा रहने की संभावना बन रही है लेकिन आप इस समय अपनी सीमा को लांघने का यत्न ना करें अन्यथा बाद में आपको पछताना पड़ सकता है. यदि आप विवाहित हैं तब आपके विवाहेतर प्रेम संबंध बनने की भी संभावना इस समय बन रही है क्योकि आप अपने अंदर किसी के प्रति खिंचाव का अनुभव कर सकते हैं लेकिन आप जो भी करें उसे सोच विचार कर ही करें. कहीं ऎसा ना हो कि कुछ समय बाद खुमार उतरने पर आप इन संबंधों को चाह कर भी त्याग ना पाएँ. आपके विवाहेतर संबंधों के कारण घर में काफी हंगामा जीवनसाथी के साथ खड़ा हो सकता है. इसलिए आप जो भी करें उसके परिणामों को मद्देनजर रखते हुए ही करें.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

प्रेम संबंधों में इस समय कुछ उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. आपके परिवार वाले आपकी राह में बाधाएँ पैदा कर सकते हैं, आपको परिवार के लोगों की बात भी सुननी चाहिए और समझना चाहिए कि क्या सही व उचित है. आपके इन प्रेम संबंधों के कारण घर का वातावरण असहज हो सकता है और आपका अपना मूड उखड़ा सा रह सकता है. यदि आप अपने प्रेम संबंधों की बात अपने परिवार वालों को पहले ही बता देते हैं तब शायद आपको ज्यादा विरोध का सामना न करना पड़े. आप परिवार व प्रेमी के मध्य स्वयं को फंसा हुआ सा अनुभव कर सकते हैं, आपके इस व्यवहार के कारण आपका प्रेमी भी आपसे नाराज हो सकता है और प्रेम संबंधों को बनाए रखने के लिए आपको तिमाही के अंतिम भाग में अनेको बार प्रयास करने पड़ सकते हैं.

2014 मीन राशिफल - विद्यार्थी

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय

मीन 2014 परिवारवर्ष की पहली तिमाही का पहला व दूसरा भाग आपकी शिक्षा के लिहाज से सामान्य सा बना रहने की संभावना बनती है और तीसरे भाग में आप अपनी पढ़ाई को लेकर कुछ चिन्ता का अनुभव कर सकते हैं क्योकि हो सकता है किसी विषय का कोर्स किन्हीं कारणों से पूरा ना हो पाए और आप अपनी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने से चूक जाएँ. लेकिन आप परेशान ना हों और फिर से पढ़ाई में जुटकर अपने प्रयासों को दुगुना कर लें. तिमाही के अंतिम भाग में आपकी शिक्षा में अवरोध का कारण आपका खराब स्वास्थ्य भी हो सकता है. इससे आपको काफी परेशान हो सकते हैं और मन में खिन्नता का भाव भी समा सकता है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

आपकी बुद्धि इस समय कुछ भ्रमित रह सकती है और आपका ध्यान अपनी पढ़ाई से विमुख सा रह सकता है. काफी कोशिश के बावजूद भी आप मन को एकाग्रचित्त कर ही नहीं पाएंगे. इस कारण आपको स्वयं पर अधिक क्रोध आ सकता है और आपका यह क्रोध अपने सहपाठियों पर निकल सकता है. साथियों के साथ आप किसी तरह से बहस में ना पड़े तो अच्छा है और अपनी जुबान पर भी नियंत्रण रखने का प्रयास करें. तिमाही के मध्य भाग से आप अपने अध्यापकों के साथ अच्छा बर्ताव रखें और उनके कथनानुसार चलने का प्रयास करें.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

वर्ष की इस तिमाही से आप अपनी पढ़ाई में मन लगाना आरंभ कर सकते हैं और सभी के लिए आदर्श साबित हो सकते हैं. पढ़ाई के अलावा आप अन्य प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेकर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. खेल-कूद प्रतियोगिताएं हो या वाद-विवाद प्रतियोगिता हो, आप सभी में अच्छा कर के दिखा सकते हैं. इस समय आपका भाग्य आपके साथ हर क्षेत्र में बना रह सकता है. आप यदि किसी अच्छे स्थान में दाखिला लेना चाहते हैं वह भी ले सकते हैं. आप यदि कोई व्यवसायिक कोर्स करना चाहते हैं तब आपको उसमें भी दाखिला मिल सकता है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

वर्ष की यह अंतिम तिमाही आपके लिए अनुकूल ही रहने की संभावना अधिक बनती है. आप इस समय अपने मनोनुकूल फलों को प्राप्त कर सकते हैं. जिन छात्रों का कैम्पस इन्टरव्यू चल रहे हैं उनके लिए समय पक्ष में रहेगा और उनका चयन आगे नौकरी के लिए किया जा सकता है. मौखिक व लिखित परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए समय उनके प्रयासों के अनुसार फल प्रदान करने वाला बना रह सकता है. आप यदि जरा सा भी अपने प्रयासों को बढ़ा देते हैं तब आपको अच्छे फल मिलने की संभाव‌ना बन सकती है. यह तिमाही आपके पक्ष में रहेगी इसलिए बेहतर यही होगा कि आप इसका भरपूर लाभ उठाएँ.

2014 मीन राशिफल - यात्रा

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मीन 2014 परिवारवर्ष की तिमाही का आरंभिक समय यात्राओं के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. छोटी, बड़ी अथवा विदेश यात्रा ही क्यूँ ना हो आपके लिए यह परेशानी भरी रह सकती हैं और आप आपका पैसा व समय दोनो ही नष्ट हो सकते हैं. आपको इन यात्राओं पर जाने से पूर्वालोकन अवश्य कर लेना चाहिए और समझना चाहिए कि यात्रा पर जाने के क्या नुकसान हो सकते हैं. यदि आपका स्वास्थ्य थोड़ा सा भी खराब चल रहा है तब तो आपको यात्राओं को नजर अंदाज ही करना चाहिए अन्यथा आपकी सेहत ज्यादा खराब हो सकती है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

वर्ष की दूसरी तिमाही में आपकी छोटी विदेश यात्रा होने की संभावना बनती है. जो लोग बहुत समय से विदेश में छुट्टियाँ मनाने के लिए जाना चाह रहे थे वह इस समय में जा सकते हैं. इस समय में आप किसी दूर के प्राकृतिक स्थल पर भी जाने का कार्यक्रम अपने परिवार के साथ बना सकते हैं. इससे आप सभी काफी प्रफुल्लित व उत्साहित रहेंगे, नई ऊर्जा का संचार आप अपने भीतर महसूस कर सकते हैं. आप जहाँ भी घूमने जाते हैं वहाँ पर अपने सामान का खास ख्याल रखें. किसी सुरक्षित स्थान पर ही रुकने का प्रयास करें.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

लंबी दूरी की व्यवसाय को लेकर की गई यात्रा में आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है जिससे अत्यधिक मानसिक परेशानियाँ आपके साथ इस समयावधि में बनी रहने की संभावना बन रही है. साझेदारी के व्यवसाय को लेकर आप इस समय यात्रा करते हैं तब आपके लिए समय बिलकुल भी अनुकूल कहे जाने में संदेह है. आप किसी तरह का जोखिम उठाकर यात्रा ना करें और कीमती वस्तुओं को तो बिलकुल भी साथ में लेकर नहीं चलें. आवश्यक कागजात भी आप अपने साथ संभालकर ही रखें.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

जीवनसाथी तथा परिवार के अन्य लोगों के साथ तिमाही के पहले और दूसरे भाग में की यात्राएँ प्रतिकूल फल प्रदान करने वाली रह सकती है. इन यात्राओं के दौरान आपकी आपस में ही किसी बात को लेकर बहस छिड़ सकती है और सभी का मूड खराब ब‌ने रहने की संभावना बनती है. सारा समय आप लोगो के मध्य शीत युद्ध का सा वातावरण बना रह सकता है. पिता-पुत्र अथवा वरिष्ठ लोगों के साथ आपकी कहासुनी ज्यादा हो सकती है. तिमाही का दूसरा भाग हर प्रकार की यात्राओं के लिए अनुकूल रह सकता है. आप इस समय में धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भी जा सकते हैं और आपके लिए यह यात्राएँ लाभदायक बनी रह सकती हैं.

2014 मीन राशिफल - परिवार

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मीन 2014 परिवारतिमाही के आरंभ समय से ही आप अपनी माता के प्रति विशेष अनुराग रख सकते हैं. उनके स्वास्थ्य को लेकर हर बात का ध्यान रखना आप अपनी जिम्मेदारी समझेंगे. आप यदि जमीन या फ्लैट आदि लेने के लिए बैंक से लोन लेना चाहते हैं तब वह आपका मंजूर हो सकता है और आप घर बना सकते हैं. वर्ष की यह तिमाही आपके दांपत्य जीवन के लिए अनुकूल नहीं कही जा सकती है. इस समय आपके दांपत्य जीवन में कलह क्लेश कुछ ज्यादा ही बने रह सकते हैं और आपका साथी बहुत ज्यादा जिद्दी स्वभाव का हो सकता है, किसी के समझाने का भी उस पर कोई प्रभाव नहीं होगा.

आपकी अपनी वाणी भी इस समय कटु रह सकती है और आप भी परेशान होकर बात-बात में अग्नि बरसा सकते हैं. खर्चे बढ़े रहने से आप दुखी से रह सकते हैं. इस समय आपके प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष शत्रु आप पर हावी रह सकते हैं और आपको परेशान करने का नित नया उपाय सोच सकते हैं.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही के आरंभ में आपके अपने साथी के साथ संबंध और अधिक बिगड़ने आरंभ हो सकते हैं और आप दोनों परस्पर एक-दूसरे के साथ असहयोग जता सकते हैं. संतान की ओर से आप असंतुष्ट रह सकते हैं. जिन लोगों के विवाह की बात पक्की हो चुकी थी वह बात इस तिमाही में टूटने की संभावना बनती है. इस कारण घर का माहौल असामान्य सा बना रह सकता है. परिवार के सभी सदस्य परस्पर सहयोग करने से पीछे हट सकते हैं. परिवार का कोई सदस्य किसी बात को लेकर अन्य लोगों को अंधेरे में रख सकता है. इससे आपको बहुत दुख का अनुभव हो सकता है.

दांपत्य जीवन में कोई सुधार ना होने पर आपके पिता द्वारा हस्तक्षेप किया जा सकता है ताकि आप अपने साथी के साथ सुखपूर्वक रह सकें. तिमाही का अंतिम भाग आपके गृह निर्माण के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. इस समय आपको काफी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इइस तिमाही के आरंभ समय में आप संतान के स्वास्थ्य को लेकर चिन्तित रह सकते हैं. आप यदि बड़े बच्चे के पिता है तब आप आपकी संतान किन्हीं कारणों से आपसे दूर जा सकती है. इस समयावधि में आपका साथी वहमी सा बना रह सकता है अर्थात किसी बात को लेकर उसके मन में फोबिया सा समाया रह सकता है. कई बार यह रहस्यमयी अथवा संदेहास्पद हरकतें भी कर सकता है. साथी के इस अजीबो गरीब व्यवहार से आप हर समय तनाव का अनुभव कर सकते हैं. जिनके विवाह की बात पक्की होनी है वह इस तिमाही को टालने का प्रयास करें. इस तिमाही में किसी भी प्रकार से विवाह की कोई बात पक्की ना करें.

यदि आप काफी समय से संतान प्राप्ति का विचार कर रहे हैं तब यह तिमाही इसके लिए अनुकूल बनी रह सकती है. महिलाएं गर्भधारण कर सकती हैं लेकिन आने वाले दो माह तक आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल विशेष रुप से रखना होगा.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

तिमाही के पहले भाग से चलते हुए आपका दांपत्य जीवन इस अंतिम भाग में सबसे ज्यादा खराब नजर आ सकता है. आपको चाहिए कि अपने साथी को मानसिक रुप से शांति प्रदान कराएं क्योकि वह स्वयं भी नहीं समझ पाएगा कि उसके साथ क्या हो रहा है और क्यूँ वह अजीब हरकते कर रहा है, इसलिए आप उसका साथ पूर्ण रुप से देने का प्रयास करें. उसके साथ हर समय हर परिस्थिति में खड़े रहें. इस तिमाही का पहला व दूसरा भाग अधिक खराब रहेगा लेकिन अंतिम भाग में परिस्थितियों में कुछ सुधार होने की संभावना बनती है. आपकी यह पूरी तिमाही दांपत्य जीवन की परेशानियों को लेकर बीत सकती है. इस समय आपके साथी का स्वास्थ्य खराब रहने की भी संभावना बनती है. तिमाही का अंतिम भाग अपेक्षाकृत कुछ अनुकूल रह सकता है.

अंतिम तिमाही में आपको पिता अथवा मित्रों से सहयोग तथा लाभ मिलने की संभावना बनती है. इस समय में आपको भूमि लाभ भी हो सकता है. आप यदि कहीं कुछ निवेश की सोच रहे हैं तब आप इस अंतिम भाग में कर सकते हैं. इस समय में आपके जीवनसाथी को कार्यक्षेत्र पर पदोन्नति मिलने की भी संभावना बनती है. इस तिमाही में आपको अपने घरेलू नौकरो से अच्छा व्यवहार करने का प्रयास करना चाहिए, यदि वह आपको छोड़कर चला गया तब आपकी परेशानी और अधिक बढ़ सकती है.

2014 में मीन राशि के लिए उपाय

इस पूरे वर्ष की आरंभ की तीन तिमाहियोँ तक आपको प्रतिदिन संकटमोचन का पाठ संध्या समय में करना चाहिए. इसके अलावा आपको नारायण कवच का पाठ पूरे वर्ष प्रतिदिन सुबह या शाम के समय में करना चाहिए. इसके साथ ही आप रोज सुबह ताजे आटे से बनी एक रोटी में थोड़ा सा मीठा मिलाकर गाय को खिलाएँ. शनि की ढैय्या के प्रभाव को कम करने के लिए आप शनिवार के दिन 108 बार “ऊँ शं शनैश्चराय नम:” का जाप करें.