हरियाली तीज

 

हरियाली तीज श्रावण (अगस्त) के महीने में शुक्ल-पक्ष में वर्षा ऋतु के दौरान मनाया जाने वाला त्यौहार है। हरियाली का संबंध हरे रंग से है और तीज तीन का प्रतिनिधित्व करता है। इसका अर्थ है कि हरियाली तीज का पर्व श्रावण के तीसरे दिन मनाया जाता है। 

इस मौसम में, खेत हरे-भरे हो जाते हैं और समृद्धि का उत्सव होता है। कुछ लोग इसे फसल उत्सव के रूप में मानते हैं। हरियाली तीज को अक्सर महिलाओं द्वारा अपने व्यस्त घरेलू कर्तव्यों से राहत पाने के लिए एक त्यौहार के रूप में पहचाना जाता है। महिलायें रंग-बिरंगे परिधानों और गहनों में होती हैं और अपने हाथों को सुंदर मेहँदी की आकृतियों से सजाती हैं। 

इस दिन हरे रंग को शुभ माना जाता है। हरियाली तीज के दिन चंद्रमा की विशेष पूजा की जाती है। सभाओं, पारंपरिक गीतों, नृत्यों, मंदिरों में पूजा और सुमधुर भजनों द्वारा रंग-बिरंगे उल्लास का आनंद लिया जाता है। इस त्यौहार को सिंघारा तीज और श्रावणी तीज के रूप में भी जाना जाता है।

ब्रज में हरियाली तीज का उत्सव :

ब्रज में, हरियाली तीज की प्रशंसा छोटे मौसम के बीच लगातार की जाती है, जब क्षेत्र गर्मियों के दमनकारी उच्च तापमान से राहत पाने की कामना करता है। ब्रज के चारों ओर खेतों और सुनसार जंगल में पंखों वाले जानवरों के झांकने और भुनभुनाने वाले भंवरों के मधुर संगीत के साथ समृद्ध हरे और सुंदर खिलने वाले फूलों से सम्मानित किया जाता है।

देवताओं को प्रसन्न करने के लिए वृंदावन के मंदिरो में झूले लगाए जाते है और इस तरह इस उत्सव को 'झूलन-लीला' कहा जाता है। राधा और कृष्ण की लीलाओं को यहाँ के मंदिरो में गाया जाता है और यह माना जाता है कि वे इस दिन वृंदावन की मनोरम व्यवस्थाओं में झूले और धुनों में गाते हैं। 

बरसाना धाम में, हरे पत्तों और सुंदर फूलों के साथ समृद्ध झूले दिव्य युगल की सराहना के लिए लटकाए जाते हैं। वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के दर्शन के लिए लोगों का तांता लगा रहता है। रास - लीला की विभिन्न धुनें गाई जाती हैं और उनकी असाधारण पूजा लगातार निर्देशित की जाती है। राधा और कृष्ण की लीलाओं का वर्णन किया जाता है। 

बाँके बिहारी देवता को मंदिर से बाहर ले जाया जाता है और असामान्य रूप से मेहमानों के लिए उज्ज्वल पोशाक के साथ अलंकृत किया जाता है, ताकि प्रभु के एक दिव्य रूप का दर्शन हो सके। शानदार झूले को अत्यधिक रूप से सजाया जाता है, जिसे हरी पत्तियों और फूलों के साथ डिज़ाइन किया जाता है, और वृंदावन में भगवान की शानदार लीला का जश्न मनाने के लिए देवता को झूले पर स्थापित करते है।

हरियाली तीज समारोह इस्कॉन वृंदावन में :

वृंदावन के इस्कॉन कृष्ण-बलराम मंदिर में, देवताओं के मंदिर को हरे रंग की पत्तियों और हरे रंग के फूलों के साथ सजाया जाता है। वृंदावन के समृद्ध हरे भरे वनों में खुशी का अहसास महसूस करने के लिए ख़ुशी से तीज मनाते हैं। इस अवसर पर जब मंदिर सुबह साढ़े सात बजे दर्शन-आरती के लिए खोले जाते है, तो प्रेमियों ने वृंदावन की पांच सहस्राब्दी की लकड़ी के घने इलाकों में देवताओं को देखने के लिए कामना करते है। 

वे देव चारों ओर से अद्भुत दिखते थे, फिर भी परिवेश साधारण दिखाई देता था। श्रद्धालु फिर संकायों में वापस आ गए, उन्होंने इसे राधा और कृष्ण के मधुर प्रेम के साथ लंबे समय तक सामंजस्य स्थापित करने की अपेक्षा सम्मोहित करने वाले प्रदर्शन के रूप में माना। दिव्य रूप से चमकते हुए देव एक अच्छे मौसम की प्रतीक्षा में बाहर निकलने के लिए तरस गए थे और अब वे बहुत अधिक खुशी महसूस कर रहे थे। 

विशाल संख्या में श्री कृष्ण प्रेमी राधा-श्यामसुंदर, कृष्ण-बलराम और गौरा-नितई के दर्शन के लिए मंदिर जाते है। प्रत्येक व्यक्ति की वजह से जो मंदिर और उसके स्वर्गीय देवताओं को समर्पित होता है व् जो ईमानदारी से उसमे भाग लेता है उसके सारे बिगड़े काम बन जाते है।