ऋण योग

 

ऋण के लिए जिम्मेदार ग्रह

कर्ज के मामले में मंगल आपको तनाव में डालने के लिए अकेला है। राहु स्थिति को अधिक महत्वपूर्ण बना देगा और अंततः शनि स्थिति को और अधिक दयनीय और निराशाजनक बना देगा। आइए उनमें से प्रत्येक को अलग से देखें:

कुंडली में मंगल और ऋण

मंगल इस प्रकार के मामलों में मुख्य अपराधी है जिसे आप कह सकते हैं। मंगल इंगित करता है - आपके भीतर बहादुरी, जुनून और आत्मविश्वास। यदि यह ग्रह किसी तरह से 6 वें, 8 वें 12 वें से जुड़ा हुआ है, तो यह अति आत्मविश्वास देता है, व्यक्ति बहादुरी और मूर्खता के बीच अंतर करने की क्षमता खो देता है और अपने स्वयं के भावना पर अंतिम रूप से ढीले नियंत्रण और कभी-कभी भावनात्मक मूर्ख बन जाता है और गलत कदम उठाता है बिना दो बार सोचे तुरंत। इन सभी के लिए - जीवन में कभी-कभी, वे कुछ विषम परिस्थितियों में पड़ जाते हैं और बाद में अपने स्वयं के गलत काम के लिए पश्चाताप करते हैं। कुंडली में, यदि मंगल एकमात्र ग्रह है, जो "ऋण" की ओर संकेत कर रहा है, तो व्यक्ति के ऊपर नकारात्मक पक्ष इसके लिए जिम्मेदार होंगे।

कुंडली में शनि और ऋण

दुख, निराशा के लिए शनि ग्रह है। यह वह ग्रह है जो एक समस्या को लंबे समय तक किसी के जीवन में जीवित रखता है। शनि किसी भी तरह "ऋण", योग या संयोजन देने तो यह समय की एक लंबी अवधि के लिए कर्ज में व्यक्ति रखेंगे और एक परिणाम में निराशा और दुख लाएगा साथ जुड़ा हुआ है।

ज्योतिष में राहु और ऋण

यह ग्रह ज्योतिष में सबसे रहस्यमय ग्रह है। यह भ्रम और लगाव पैदा करता है। राहु सकारात्मक परिणाम भी देता है - जो कुंडली में राहु की स्थिति और संबंध पर निर्भर करता है। यहाँ मैं केवल "ऋण" के बारे में बात कर रहा हूँ। तो यह नकारात्मक स्थिति में होना चाहिए। एक सकारात्मक राहु आपको कभी भी कर्ज में नहीं डालेगा। यदि एक ऋणात्मक राहु जन्म कुंडली में "ऋण" के साथ जुड़ा हुआ है, तो यह ऋण से संबंधित कई समस्याएं पैदा करेगा। जैसे - कानूनी उत्पीड़न, अवैध गतिविधियों से जुड़े लोगों से उत्पीड़न आदि। एक शब्द में राहु स्थिति को और जटिल बना देगा। यहां तक ​​कि यह किसी को दिवालिया भी बना सकता है, अगर 8 वां घर शामिल हो।

ऋण के लिए जिम्मेदार घर

मुख्य “कर्ज” देने वाला घर 6 वां घर है, लेकिन 11 वां और 12 वां घर भी इस मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह इस तरह से जाता है - 6 वां घर ऋण का प्रतिनिधित्व करता है, 11 वां घर आपकी कमाई की क्षमता है और 12 वां घर आपके खर्च से संबंधित है। तो, आप आसानी से समझ सकते हैं कि - ये तीनों घर आपस में "कर्ज" में डालने के लिए आपस में जुड़े हुए हैं। किस तरह:

कुंडली में ऋण संकेत

  • यदि मंगल 6 वें घर में है और किसी भी ग्रह से पीड़ित है या मंगल स्वयं किसी भी 6/8/12 घर का मालिक है तो यह निश्चित रूप से आपको कर्ज में डाल देगा। इस तरह के योग के साथ शनि और राहु का संबंध स्थिति को और अधिक दयनीय और जटिल बना देगा जैसा कि मैंने ऊपर बताया है।
  • पहले घर ka मालिक 6 घर में है और पीड़ित मंगल ग्रह भी है कि साथ जुड़ा हुआ है, इसलिए है कि ऋण में डाल देंगे। कभी-कभी 6th हाउस लॉर्ड के दृष्टि भी कर्ज लेकर आते हैं।
  • 6 वें घर और 8 वें घर में मंगल से प्रभावित व्यक्ति एक दिवालिया बना सकता है।
  • अगर किसी तरह 11 वां घर भी इस योग के साथ शामिल है, तो आय प्रभावित होगी और "चुकाना" अधिक कठिन होगा।

12 घर अधिक अजीब तरीके से खर्च करने के लिए मजबूर करेगा । इस तरह के योग से दिवालिया भी हो सकते हैं।

कुंडली में संयोजन कर्ज से बचाने के लिए

1. यदि मजबूत बृहस्पति या शुक्र उपरोक्त योगों के साथ जुड़ा हो तो स्थिति नियंत्रण में हो सकती है। कनेक्शन में दृष्टि और राशि को केवल गिना जाएगा, लेकिन याद रखें, यदि बृहस्पति और राहु दोनों एक ही साइन / राशी में हैं, तो बृहस्पति उस बहुत अच्छे परिणाम को देने में सक्षम नहीं होगा। इस प्रकार के मामलों में एक मजबूत लगन स्वामी का दृष्टि भी बहुत शुभ है।

2. यदि कुंडली में नवमांश स्वामी बहुत बलवान है, तो जातक किसी प्रकार इस प्रकार की विषम परिस्थितियों से बाहर निकलेगा।

3. अंत में मजबूत 11 वां घर अपनी आय का स्तर बढ़ाकर जातक को बचाएगा।