» Gemini Yearly Horoscope 2014
 
Gemini Yearly Horoscope 2014http://www.bestastroguru.com/articles/1388042412big_gemini.jpg

मिथुन राशि भचक्र पर तीसरे स्थान पर आने वाली राशि है. भचक्र पर इसका विस्तार 60 से 90 अंश तक फैला हुआ है. इस राशि के अन्तर्गत मृगशिरा नक्षत्र के दो चरण, आर्द्रा नक्षत्र के चार चरण तथा पुनर्वसु नक्षत्र के तीन चरण आते हैं. इस राशि का प्रतीक चिन्ह स्त्री-पुरुष का एक जोड़ा है जिनके हाथों में एक वाद्य यंत्र है. भचक्र की यह पहली राशि है जिसमें मानवाकृति बनी हुई है. यह जोड़ा स्त्री-पुरुष का साथ बताता है और संगीत के बारे में इशारा करता है. मिथुन राशि का स्वामी बुध ग्रह है जिसे सभी ग्रहों में राजकुमार का दर्जा मिला हुआ है. यह राशि स्वभाव से द्वि-स्वभाव मानी जाती है. बुध के प्रभाव स्वरुप इस राशि के लोगों को बुद्धिमान व वाकपटु माना गया है.

आपकी जन्म राशि मिथुन है और इसके प्रभाव से आप द्वि-स्वभाव व्यक्तित्व के हो सकते हैं. इस राशि का तत्व वायु है, जिसका प्रभाव आपके स्वभाव में भी देखा जा सकता है. वायु तत्व होने से आपके मन के घोड़े सदा दौड़ते ही रहेंगे और आप सदा कोई ना कोई योजना बनाने में मशगूल रहेंगे. चिन्तन मनन बहुत करेंगे, विचारशील व्यक्ति होगें. आप परिश्रमी तथा बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति होगें. आप हर परिस्थिति में स्वयं को ढ़ालने में अनुकूल होगें. आप बहुत ही तर्कपूर्ण तरीके से अपने शब्दों की अभिव्यक्ति करते हैं. आपकी सबसे बड़ी खूबी यह होती है कि आप एक समय में दोहरा व्यक्तित्व अपनाते हैं लेकिन दोनो व्यक्तित्व में संतुलन बनाकर रखते हैं.

आप जिससे जिस रुप में बात करते हैं उसे कभी पता भी नही चल पाता कि आपका कोई दूसरा रुप भी है. अच्छी बात यह है कि आप दोनो रुपो में ईमानदारी बरतते हैं. आपके एक रुप में तो आप बहुत ही चुलबुले, बहुत बोलने वाले और हर बात में तर्क वितर्क करने वाले हैं तो अपने दूसरे रुप में बहुत ही धीर गंभीर रहने वाले, व्याकुल, अशांत तथा चिन्तन मनन करने वाले होते हैं. कोई भी रुप सामने आए, आप दोनो में ही परिस्थिति अनुकूल स्वयं को ढ़ालने में सक्षम होते हैं. इसीलिए आप कहीं भी क्यूँ ना चले जाएँ, आपके आसपास के लोग कभी बोरियत महसूस नहीं करते हैं.

आप एक जिन्दादिल व्यक्ति हैं और सदा मौज मस्ती के मूड में रहते हैं. प्रेम संबंधों को लेकर आप सदा ही जोश में रहते हैं लेकिन अपने प्रेम संबंधों का इजहार करने में आप झिझकते बहुत हैं. प्रेम संबंधों को पूरी ईमानदारी से निभाने की कोशिश करते हैं. आपको मित्रों के साथ घूमना-फिरना भी बहुत अच्छा लगता है. आप समाज के नियमो का पालन भी बखूबी करते हैं और आप कभी अधिक समय तक अकेले नहीं रह सकते हैं. आपको अच्छी बाते करना, गपशप हांकना और तर्कपूर्ण बाते करना अच्छा लगता है. यही सभी खूबी आप सामने वाले व्यक्ति में भी तलाशते हैं और सामने वाला व्यक्ति आपके समान नही है तब आप एक कदम पीछे हटा लेते हैं क्योकि आपको साफ व स्पष्ट बात करना अच्छा लगता है.

आप जीवन में कभी एक काम में ज्यादा दिन तक टिके रहना नहीं चाहते हैं, आपको बदलाव बहुत पसंद है इसलिए आपको उबाऊ जीवन बिलकुल भी पसंद नहीं है. कई बार आप संगीत के माध्यम से अपना समय व्यतीत करना पसंद करते हैं. आपके जीवन में परिवार का भी बहुत महत्व होता है खासकर जो आपके समान विचार के होते हैं. आपके भीतर गुणो के साथ कुछ कमियाँ भी पाई जाती हैं. आप एक ही समय में कई कामों में स्वयं को फंसा लेते हैं, इससे आपकी ऊर्जा का ह्रास ज्यादा होता है. आप में अस्थिरता का भाव ज्यादा नजर आता है और कई बार मामूली सी बात आपको अत्यधिक परेशान कर देती है. एक ही काम को बार-बार करना अरुचिकर लगता है. नित नया काम आप करना चाहते हैं और आप किसी तरह के बंधन में बंधकर नहीं रह सकते हैं.

मिथुन राशि के लिए उपयुक्त कैरियर

मिथुन राशि का होने से आपके लिए मीडिया में जाना उचित रह सकता है क्योकि वहाँ वाकपटु होना जरुरी है. इसके अतिरिक्त आप ज्योतिष, अकाउंट्स, आंकड़ो से जुड़े काम भी कर सकते हैं. आप लेखन अथवा संपादन में भी अपना कैरियर बना सकते हैं. आपके लिए बिना सिले कपड़ो का काम भी अनुकूल हो सकता है. इंजीनियरिंग, शिक्षण तथा सलाहकारिता के काम भी आप कर सकते हैं. अनुवादक का काम भी आप अच्छा कर सकते हैं और अच्छे आलोचक व साहित्यकार भी हो सकते हैं.

आप प्रशासनिक अधिकारी हो सकते हैं, प्रकाशक, विश्लेषक तथा डाक-तार विभाग में भी आप भाग्य आजमा सकते हैं. मनोगत विज्ञान, वैज्ञानिक, संगीत व कला में भी अपना कैरियर बना सकते हैं. आप कमीशन एजेंट का काम भी कर सकते हैं और आप दूरसंचार आदि को भी कैरियर के रुप में चुन सकते हैं.

2014 मिथुन राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय

मिथुन पैसा और वित्तीय स्थितिआर्थिक दृष्टिकोण से यह तिमाही आपके लिए उतार-चढ़ाव वाली सिद्ध हो सकती है, लेकिन धीरे-धीरे अपने प्रयासों से आप कुछ धन जुटाने में सफल हो सकते हैं. तिमाही का मध्य तथा अंतिम भाग आपके लिए ज्यादा अनुकूल बना रह सकता है. इस तिमाही में आपको कुछ छिपे हुए स्तोत्रो से धनागमन हो सकता है जिसे आप खर्च करने की बजाय बचत करने के नजरिये से फिर से निवेश कर सकते हैं. इस तिमाही में घर में किसी शुभ कर्म पर भी धन व्यय होने की बात हो सकती है.

आप शेयर मार्केट से भी धन लाभ प्राप्त कर सकते हैं लेकिन ज्यादा जोखिम उठाना आपके लिए सही नहीं होगा. तिमाही के अंत में भी अनायास आपको रुके हुए धन की प्राप्ति हो सकती है. कोई ऎसा धन जिसे मिलने की आशा आप खो चुके हो, वह मिल सकता है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपको धन खर्च को रोकने के लिए ज्यादा प्रयास करने पड़ सकते हैं लेकिन आप नाकामयाब रह सकते हैं. संतान की जरुरतों तथा घर के आवश्यक कामों को लेकर आपके खर्चे बने ही रहेंगे. ऎसा नही है कि आपके पास पैसा आएगा नहीं, पैसा तो आएगा लेकिन उसके टिकने की संभावना कम होगी. तिमाही के दूसरे अथवा तीसरे भाग में आपके वाहन के खराब होने की संभावना भी बन रही है जिसकी मरम्मत में आपकी जेब काफी हल्की हो सकती है.

तिमाही के अंतिम भाग में आपके पास धन का आगमन गलत तरीको से भी हो सकता है, इस समय कोई आपको लालच देने का प्रयास कर सकता है. लेकिन आपका जीवनसाथी समझदार है वह आपको इस गलत राह पर जाने से रोकने का काम करेगा और अधिक मेहनत से आवश्यकतानुसार धन का इंतजाम भी कर देगा.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

तिमाही का आरंभ आपके लिए अनुकूल रहेगा क्योकि इस समय आपके पास धन की कमी नहीं होगी. आपका कोई भी काम धन की कमी के कारण अटकने वाला नहीं होगा. इस समय जो लोग विदेश में धन का निवेश करना चाहते हैं वह कर सकते हैं. आपका जीवनसाथी भी आपके धन में वृद्धि करने वाला रहेगा. आपके वेतन में भी इस तिमाही में इजाफा होने की संभावना बन रही है. इस तिमाही में आप अपने ऊपर काफी धन का व्यय कर सकते हैं. अपनी खुद की शॉपिंग पर और अपने घर के साजो सामान पर आप धन का व्यय कर सकते हैं.

आपका धन फ्लैट खरीदने में निवेश हो सकता है लेकिन आप पहले देख भाल लें कि बिल्डर कितने वर्ष का लक्ष्य आपको दे रहा है, उसके बाद ही निवेश करें.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

पिछली तिमाही में यदि आपने पैसों का निवेश बिना सोचे विचारे यदि फ्लैट अथवा जमीन आदि में कर दिया है तब आपको उसके लिए पछताना पड़ सकता है क्योकि आपके साथ धोखा किया जा सकता है. पैसो को डूबने से बचाने के लिए आपको बहुत ज्यादा प्रयास करने पड़ सकते हैं. बार-बार संबंधित लोगो के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं. तिमाही के अंत समय तक आपको अपनी भाग-दौड़ का अनुकूल फल मिल सकता है. पैसे वापिस आ सकते हैं या फिर आपको फ्लैट अथवा जमीन आदि देने का दिलासा दिलाया जा सकता है.

कुल मिलाकर इस तिमाही का पहला व दूसरा भाग आपके लिए प्रतिकूल साबित हो सकता है. लेकिन अंत समय में कुछ राहत मिलने की संभावना बनती है. इस तिमाही के मध्य भाग में घर के किसी बड़े व्यक्ति के ईलाज में भी धन का व्यय हो सकता है. आपके शत्रु आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं.

विशेष आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए आपको लक्ष्मी चालीसा का पाठ सुबह के समय नियमित रुप से पढ़ना चाहिए.

2014 मिथुन राशिफल - कैरियर और प्रोफेशन

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मिथुन 2014 कैरियरतिमाही का आरंभ आपके लिए मतभेदों से भरा रह सकता है, कार्यक्षेत्र पर बॉस के साथ परेशानियाँ पैदा हो सकती है और आप नौकरी बदलने का विचार रख सकते हैं. तिमाही मध्य भाग में आपका विरोध प्रत्यक्ष रुप से सभी के सामने आ जाएगा क्योकि आप अपनी जिद पर अड़े रह सकते हैं और अपनी बातों को मनवाने की आपकी प्रवृति हो सकती है. काम को लेकर आपके ऊपर अंगुली भी उठाई जा सकती है. तिमाही के अंतिम भाग में आप अपने लक्ष्यों को पाने में अड़चनो का सामना कर सकते हैं या आप कह सकते हैं कि आपकी राह में रोड़े अटकाने का किया जा सकता है.

बिजनेस के नजरिये से आपके लिए समय परिश्रम भरा रह सकता है किन्तु आप कुछ लाभ की प्राप्ति इस भाग में कर सकते हैं. तिमाही के मध्य भाग में आपकी पेमेन्ट कहीं पर अटक सकती है लेकिन अंतिम भाग तक आते-आते आपकी पेमेन्ट मिलने की संभावना भी बनती है. साझेदारी में काम करने वालों के लिए समय प्रतिकूल कहा जा सकता है. बहुत परिश्रम के बाद भी कामयाबी मिलने की संभावना कम ही रहेगी. तिमाही मध्य से स्थिति सुधार की ओर हो सकती है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

यह तिमाही आपके कार्यक्षेत्र के लिए अनुकूल कही जा सकती है. अपने कार्यक्षेत्र में आप अपनी छाप छोड़ने में सफल रह सकते हैं. इस समय आप कुछ राहत का अनुभव भी कर सकते हैं. तिमाही के मध्य भाग में आपका बॉस से एक बार फिर से टकराव हो सकता है और इस बार आप भी पूरे जोश के साथ मैदान में जमे रहेंगे और बॉस भी आपसे बदले की भावना रख सकता है क्योकि आपके बॉस का बॉस आपके काम से प्रसन्न रहेगा क्योकि मिथुन राशि होने से आप एक परिश्रमी व्यक्ति हैं और काम के बोझ से कभी घबराते नहीं हैं. अपने काम को सदा समय पर निपटाते है, इससे आप कभी किसी को अपने ऊपर अंगुली उठाने का मौका ही नहीं देते है. तिमाही के मध्य भाग से लेकर अंतिम भाग तक का समय आपके लिए उपलब्धियों से भरा हो सकता है और आपके कार्यों के लिए पदोन्नति के साथ आपको पुरस्कृत भी किया जा सकता है.

बिजनेस के संबंध में यह तिमाही कुल मिलाकर अनुकूल ही कही जाएगी. थोड़े बहुत उतार-चढ़ाव के साथ आप अपने काम में वृद्धि व उन्नति करने में कामयाब रहेंगे. तिमाही के अंत समय में तो आप अपने काम में एक मुकाम हासिल करना आरंभ कर देंगे. अपनी बौद्धिक क्षमता का उपयोग करते हुए काम में नए-नए प्रयोग करते हुए सफलता हासिल करेगे. इस समय आप काम को और बढ़ाने की भी सोच सकते हैं. राजनीति से संबंधित लोगो के लिए समय मिश्रित कहा जा सकता है क्योकि तिमाही के आरंभ समय में विरोधी पक्ष आपके द्वारा किए कार्यो पर अंगुली उठा सकता है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपका मन अब स्थान परिवर्तन का हो सकता है. कार्यक्षेत्र की राजनीति से परेशान होकर आप अपना कार्यक्षेत्र बदलना चाहेंगे क्योकि आपका मन अब वर्तमान जगह पर टिकने वाला नहीं रहेगा, वैसे भी बुध के प्रभाव से आपको बदलाव अधिक पसंद है. लेकिन आपको जब तक नई नौकरी नहीं मिल जाती है तब तक आप पुरानी को ना छोड़े अन्यथा आपको पछताना भी पड़ सकता है. तिमाही के अंत समय तक आपकी नई नौकरी मिलने की संभावना बनती है. सरकारी नौकरी में रत लोगो के लिए भी समस्याएं बनी रह सकती है. जिनकी नौकरी परिवर्तनीय है उनका स्थानांतरण ऎसे स्थान पर हो सकता है जहाँ वह परेशान रहेंगे.

बिजनेस के लिए समय काफी अनुकूल रहेगा और आप रात-दिन की मेहनत के बाद अपनी मंजिल तक पहुंच ही जाएंगे. आपके जो भी कार्य रुके हुए थे वह सभी इस तिमाही में गति पकड़ लेगें और लाभ में वृद्धि करेंगे. साझेदारी में काम करने वाले लोगो के लिए तिमाही अनुकूल रहेगी लेकिन तिमाही का आरंभ समय कुछ रुकावटों वाला भी हो सकता है. आपके प्रतिद्वंद्वी आप दोनो के मध्य दरार उत्पन्न करने की कोशिश भी कर सकते हैं, आपको कान का कच्चा नही बनना है इसलिए किसी की बातों में ना आएं.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

वर्ष की यह अंतिम तिमाही कार्यक्षेत्र पर उथल-पुथल मचाने वाली हो सकती है. विशेषकर पहला व मध्य भाग ज्यादा परेशानी वाले साबित हो सकते हैं. आपका मन इससे अत्यधिक क्षुब्ध हो सकता हे. बुद्धि भ्रमित रह सकती है और लाख कोशिश करने पर भी आपका मन शांत नही हो पाएगा. इस समय तक नई नौकरी मिले या ना मिले लेकिन आप वर्तमान नौकरी को तिलांजली दे सकते हैं. तिमाही के अंत तक हो सकता है कि नई नौकरी आपको मिल जाए, यदि आपकी कुंडली में दशा/अन्तर्दशा भी अनुकूल चली हुई है. जिन लोगो के काम का संबंध तकनीकी क्षेत्र अथवा चिकित्सा जगत से है उनके लिए समय ज्यादा परेशानी वाला हो सकता है. परेशानी किसी समस्या का हल नही है बेहतर है कि आप ईश्वर का ध्यान करते हुए अनुकूल समय का इंतजार करें.

बिजनेस करने के नजरिये से यह तिमाही उतार-चढ़ाव वाली बनी रह सकती है लेकिन आपके लाभ में कमी आने की संभावना कम ही दिखाई देती है. बिजनेस संबंधित मसलों को लेकर किसी से बहस हो सकती है और यह बहस आपकी उग्र रुप लेकर कोर्ट केस तक पहुंच सकती है. आप अपनी मन:स्थिति पर नियंत्रण रखते हुए संतुलित रहने का प्रयास करें. विचारो की दुनिया में ना खोते हुए व्यवहारिक बनिए तभी आप संकट की घड़ी से निकलने में सफल हो पाएंगे. आपकी सामाजिक छवि पर भी आंच आने की बात हो सकती है.

2014 मिथुन राशिफल - हैल्थ और फिटनेस

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मिथुन 2014 स्वास्थतिमाही का आरंभ खराब स्वास्थ्य से हो सकता है. आपको शारीरिक कमजोरी का अनुभव हो सकता है, इसका कारण आपके तंत्रिका तंत्र का कमजोर होना भी हो सकता है. चिकित्सक की सलाह से आपको स्वास्थ्य सुधार तो होगा लेकिन तिमाही के अंतिम भाग में फिर से आपकी लापरवाही के कारण स्वास्थ्य विकार उभर सकते हैं. पुरुषो को गुप्त विकार होने की संभावना भी बनती है, समय पर उचित सलाह लेने से स्वास्थ्य लाभ होगा लेकिन यदि नीम-हकीमो के चक्कर में पड़े रहेंगे तो परेशानी बढ़ सकती है. आपको यदि एलर्जी है तब किसी अन्य के वस्त्रों का उपयोग बिलकुल भी ना करें.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

आपका स्वास्थ्य आप ही की लापरवाही के कारण बिगड़ सकता है. इस समय शरीर में फोड़े-फुंसी, चर्म रोग अथवा दाद, खाज, खुजली से परेशानी हो सकती है. आप नहाने के पानी में नीम के उबले पत्तो का पानी मिलाकर स्नान करें इससे आपको राहत मिलेगी लेकिन आपको एक बार चिकित्सक की सलाह भी लेनी चाहिए.

जिन लोगो को दिल की बीमारी की शिकायत है अथवा छाती संबंधी विकार हैं उन्हें इस तिमाही में अपना ख्याल ज्यादा रखना होगा. दवाईयों का सेवन आप समय पर करते रहें और नियमित रुप से सुबह की सैर भी आपके लिए स्वास्थ्यप्रद साबित हो सकती है, वह भी आप करें.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही के आरंभ में आपको मानसिक परेशानियाँ बहुत घेरे रह सकती है और इसका सीधा प्रत्यक्ष प्रभाव आपकी सेहत पर बुरा पड़ने वाला होगा. आपको मुँह के छाले, चेहरे पर दाग-धब्बे व झांईयों का सामना करना पड़ सकता है. सिरदर्द अथवा चक्कर की शिकायत है तब आपको एक बार अपनी आंखो का चेक-अप अवश्य करा लेना चाहिए. आँखो से खानपान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. अपने भोजन में पौष्टिक आहार तथा संतुलित खाने का समावेश करना स्वास्थ्यवर्धक रहेगा.

अपनी मानसिक परेशानियों में कमी लाने के लिए आपको प्रतिदिन “ऊं गं गणपतये नम:” का जाप अवश्य करना चाहिए. इससे आपको काफी राहत का अनुभव होगा.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

नरम दिल वाले व्यक्तियों के लिए तिमाही का पहला व दूसरा भाग प्रतिकूल सिद्ध हो सकता है इसलिए एकदम से किसी बात को लेकर खुशी अथवा दुख प्रकट ना करें. अपने आवेश को नियंत्रण में रखने का प्रयास करें. इस समय आपको पेट से जुड़े रोग भी परेशानी में डाल सकते हैं, यदि पहले कभी पेट की सर्जरी हुई है तब आपको यह समय अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही में नहीं बिताना चाहिए. इससे आपको तो परेशानी होगी ही साथ ही आपके परिवार को भी परेशानी झेलनी पड़ेगी. पेट में पथरी होने की संभावना भी बन सकती है इसलिए अपने पेट दर्द को हल्के में ना लें और अपना चेक-अप शीघ्रता से कराएं.

2014 मिथुन राशिफल - प्रेम संबंध

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मिथुन 2014 प्रेमप्रेम संबंधों के लिए तिमाही का आरंभ अनुकूल माना जा सकता है. इस समय जोर-शोर से प्रेम संबंधों के विवाह में बदलने की बात उठ खड़ी हो सकती है और विवाह की बात लगभग पक्की होने की संभावना बन जाएगी लेकिन आपकी माताजी शायद इस विषय में अपनी असहमति जाहिर कर सकती हैं. आपके बहन-भाई, संबंधी तथा मित्र इन्हें मनाने का भरसक प्रयत्न करेंगे.

जो लोग अपने प्रेम का इजहार करना चाहते हैं उनके लिए तिमाही का पहला भाग ज्यादा अनुकूल सिद्ध हो सकता है. संबंधो को स्थाई तौर पर रखना चाहते हैं तो आप धीरे-धीरे आगे बढ़े, एकदम से रफ्तार पकड़ने से कुछ दिन बाद ही आप उकता सकते हैं.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपके प्रेम संबंधों में तकरार अधिक रहने की संभावना बनती है. आपकी अपनी बुद्धि इस समय भ्रमित व दुविधा में बनी रह सकती है. आपको समझ नही आएगा कि क्या किया जाए, संबंधो को आगे बढ़ाया जाए या यही तक रोक दिया जाए. आप प्रेमी के प्रति ईमानदार तो हैं लेकिन छोटी-छोटी बातों पर तकरार अथवा टोका-टोकी को आप पसंद नही करते हैं क्योकि आपके व्यक्तित्व पर बुध का प्रभाव अधिक है और बुध को राजकुमार माना गया है जिसे स्वतंत्र रहना पसंद है. तिमाही के अंत समय तक आपके इसी असमंजस में रहने की संभावना बनती है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

तिमाही का यह भाग प्रेम संबंधो के लिए अनुकूल कहा जा सकता है क्योकि इस समय आपका प्रेमी अथवा आपका साथी आपके मनोनुरुप चलेगा. आपकी इच्छाओं का पूरा मान तथा आदर भी करेगा. तिमाही के आरंभ में कुछ जिद दिखा सकता है लेकिन बाद में आपके अनुसार काम करेगा. तिमाही के दूसरे भाग में प्रेमी का स्वास्थ्य आपके मन को विचलित कर सकता है और आपका अधिकाँश समय उसकी देखभाल में बीत सकता है

एक बात का ख्याल यह रखें कि आपके प्रेम संबंधों में तिमाही के अंत समय तक वृद्धि रहेगी और कोई अनुचित कदम भी आप इस समय उठा सकते हैं या आप इस समय लिव-इन-रिलेशनशिप में भी बंध सकते हैं. आप जो भी करें लेकिन बाद में एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप ना लगाएं.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही का पहला माह प्रेम संबंधो के लिए बिलकुल भी अनुकूल नहीं है. छोटी-छोटी बाते बड़ी बनकर पहाड़ का रुप धारण कर सकती है, बेहतर है कि आप दोनो गलतफहमियों को पालने की बजाय बात को स्पष्ट करें. इस समय आपकी बुद्धि अत्यधिक विचलित रह सकती है और आपका प्रेमी भी बदतमीजी पर आ सकता है. आपके समझाने का उस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा यदि कोई बात आपको उससे करनी है तो प्रेम से तिमाही के दूसरे माह में करें. इस समय प्रेमी का दिमाग फिर भी कुछ शांत रह सकता है लेकिन ज्यादा आशा ना रखें. तिमाही के अंत समय में प्रेम संबंधों में स्वत: ही कुछ सुधार आने की संभावना ब‌नती है.

2014 मिथुन राशिफल - विद्यार्थी

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मिथुन 2014 परिवारविद्यार्थियों के लिए यह तिमाही मिश्रित फल प्रदान करने वाली रह सकती है क्योकि आप अपने अन्य साथियों के साथ कुछ ऎसी गतिविधियों में लिप्त रह सकते हैं जिनके बारे में आपके अभिभावकों को भी पता नही होगा. अपने भविष्य को अंधकारमय बनाने की बजाय थोड़ा सा बुद्धिमत्ता से काम लें और इस समय भी आप संभल जाते हैं तब भी देर नही मानी जाएगी. एक अजीब बात आपके साथ यह होगी कि आप सभी कुछ जानते और समझते हैं लेकिन फिर भी पढ़ाई में अपना ध्यान एकाग्रचित्त करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे. बुद्धिमत्ता की कमी आपके भीतर नहीं है लेकिन ना चाहते हुए भी आपका मन भ्रमित सा रह सकता है और “अभी बहुत समय पड़ा है पढ़ने के लिए” ही सोचते हुए सारा समय निकल जाएगा. थोड़ा सा मन को संयत करते हुए अपनी ओर से पढ़ाइ में मन लगाने का प्रयास करें.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही का आरंभ समय भी आपके लिए ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. इस समय तो आपका मन बिलकुल भी किसी काम में नहीं लगेगा. इस समय आप पढ़ने के लिए तो बैठेंगे लेकिन मन में अस्थिरता होने से कुछ याद होने में बाधा हो सकती है अथवा एक ही विषय को लेकर पूरा दिन बैठे रह सकते हैं. लेकिन तिमाही का मध्य भाग व अंतिम भाग अपेक्षाकृत ज्यादा अनुकूल होगें. इसमें आप अपनी क्षमता का बेहतर उपयोग कर पाएंगे. जिन विद्यार्थियों का संबंध खेल-कूद प्रतिस्पर्धाओ से हैं उनके लिए समय अनुकूल कहा जा सकता है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

तिमाही का यह समय आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना बनती है. खुद ब खुद आपको अपनी पढ़ाई में रुचि होना आरंभ हो जाएगी और आप पहले से अच्छा कर पाएंगे. इससे आपके अभिभावको को भी तसल्ली रहेगी. जिन विद्यार्थियों को घर से दूर जाकर दाखिला लेना है, उनकी भाग-दौड़ बनी रहेगी और दाखिला भी उन्हें मिल ही जाएगा लेकिन छात्रावास में रहने की जगह के लिए मुश्किल हो सकती है. इसलिए कहीं ओर रहने का इंतजाम करने में परेशानी आ सकती है क्योकि इसमें विलंब हो सकता है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

तिमाही का आरंभ और मध्य भाग आपके लिए फिर से परेशानियों वाला हो सकता है क्योकि इस समय अधिकतर ग्रहों की ऊर्जा आपके चतुर्थ और पंचम भाव पर सक्रिय रहेगी. इस समय आपको अपने अध्यापको से किसी तरह की कोई बहस नहीं करनी चाहिए अन्यथा आपके लिए बहुत ही मुश्किले पैदा हो सकती है और आपके भविष्य पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. तिमाही के दूसरे भाग में आपको ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योकि इस समय आपके चरित्र पर अंगुलिया उठाई जा सकती हैं. इसलिए आपको कहीं भी किसी को कुछ कहने का मौका भूल से भी नहीं देना चाहिए.

2014 मिथुन राशिफल - यात्रा

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मिथुन 2014 परिवारतिमाहि के आरंभ समय में आपके लिए यात्राएं अनुकूल रहेगी लेकिन दूसरे माह से जहाँ तक हो सके यात्राएं ना करे क्योकि समय आपके लिए अनुकूल नहीं रहेगा. उद्देश्यों को लेकर की गई यात्राओं की सफलता में संदेह बना रहेगा और कष्टों का सामना भी करना पड़ेगा. धन हानि व सामान आदि के खोने की संभावना भी इस माह में बनी रह सकती है इसलिए केवल आवश्यकतानुसार धन ही साथ लेकर चलें. तिमाही का अंतिम भाग यात्राओं पर जाने के लिए अनुकूल बना रहने की संभावना बनती है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

यह तिमाही आपकी उद्देश्यों की पूर्ति के लिए अनुकूल साबित होगी और इस समय आपकी यात्राओं के सफल होने की संभावना भी बन रही है. जिन लोगो को विदेश यात्रा पर जाना है उनके लिए भी यह समय पक्ष में रहेगा. इस तिमाही में आप परिवार के साथ किसी हिल स्टेशन पर घूमने जाने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं. छोटी विदेश यात्राओं पर जाने का भी विचार कर सकते हैं. कहीं भी जाने पर बच्चो का विशेषतौर पर ध्यान रखें, उन्हें अकेला ना छोड़े. साथ ही उनके खानपान व स्वास्थ्य संबंधी बातों का पुख्ता इंतजाम कर के चलें.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में अपने काम के सिलसिले में यात्रा पर जा सकते हैं और आपके उद्देश्यों की पूर्ति होने की संभावना बनती है. इस अवधि के दौरान आपको अपनी यात्रा में कई प्रकार के खट्टे मीठे अनुभवों की प्राप्ति भी हो सकती है, जो आपके लिए एक मीठी यादें बन जाएगी. तिमाही का दूसरा व तीसरा भाग भी आपकी यात्राओं के लिए शुभ ही बना रहेगा और इस समय आप यात्रा पर जाने का विचार बना सकते हैं. धार्मिक स्थानों की यात्राओं पर जाने के लिए भी समय पक्ष में बना रहेगा.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही के पहले भाग में आप यात्राओं पर ना जाएं तो बेहतर होगा क्योकि यह समय आपके लिए प्रतिकूल सिद्ध होगा और शारीरिक व मानसिक कष्टो का भी आपको सामना करना पड़ेगा. आपकी बुद्धि इस समय काम ही नहीं कर पाएगी कि आपको यात्राओं पर जाना चाहिए कि नहीं जाना चाहिए. यदि अत्यधिक आवश्यक ना हो तब आप ना ही जाएं तो बेहतर है. इन यात्राओं में आपकी आर्थिक हानि की संभावना बनती है अथवा इस समय की यात्राओं पर आपका फिजूल का धन व्यर्थ हो सकता है.

2014 मिथुन राशिफल - परिवार

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


मिथुन 2014 परिवारइस तिमाही में परिवार में कुछ ना कुछ और किसी ना किसी बात को लेकर खटपट चली रह सकती है. आपकी माताजी का स्वास्थ्य तिमाही के आरंभ में बिगड़ सकता है अथवा अपनी माताजी के साथ संबंधो में मधुरता का अभाव हो सकता है. इस तिमाही में आपके किसी मित्र अथवा बहन-भाईयों का हस्तक्षेप आपके पारीवारिक मामलो में अधिक हो सकता है. इससे आपको बचना चाहिए क्योकि हर बात की अपनी एक निश्चित सीमा होती है.

संतान की ओर से कुछ चिन्ताएं बनी रह सकती है और यह चिन्ताएं किसी भी क्षेत्र से जुड़ी हो सकती हैं. इस तिमाही के आरंभ समय में आपके सप्तम भाव पर बहुत से ग्रहो की ऊर्जा का प्रभाव रहेगा इस कारण आपका जीवनसाथी इस समय अकस्मात कई उपलब्धियों को प्राप्त कर सकता है और उसकी सामाजिक छवि भी लोगो द्वारा सराहे जाने की संभावना बनती है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

यदि जमीन जायदाद को लेकर कोर्ट केस आदि चले हुए हैं तब उसके लिए समय अनुकूल नही कहा जा सकता है और इस कारण आपको अत्यधिक मानसिक परेशानियों से होकर गुजरना पड़ सकता है. इस समय आप जो भी काम करना चाहते हैं उसके लिए कुछ समय धीरज रखना ही उचित है. जो आपके हाथ में नही है उसके लिए बेकार की भाग-दौड़ करना बुद्धिमत्ता नही है. विकट परिस्थितियों से निकलने के लिए आपको ईश्वर की भक्ति में मन लगाना चाहिए.

इस पूरी तिमाही आपको घर में कलह क्लेश का सामना करना पड़ सकता है. संतान की ओर से कुछ राहत आपको तिमाही के मध्य भाग में मिल सकती है. तिमाही के अंतिम भाग में आपका साथी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है लेकिन इस समय दांपत्य जीवन में कुछ मतभेदो का भी सामना करना पड़ सकता है. तिमाही के इस भाग में आपको जमीन जायदाद संबंधी कामों को रोक देना चाहिए और यदि वाह खरीदने का विचार है तब इस तिमाही का अंतिम भाग ही कुछ अनुकूल कहा जा सकता है, वह भी औसत ही रहेगा. इस तिमाही में अविवाहितों के विवाह की बात घर में चलने की संभावना भी बनती है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

तिमाही के इस भाग में जीवनसाथी के साथ संबंधों में सुधार रहेगा और आपके परिवार में इस समय किसी शुभ समाचार के मिलने की संभावना बनती है. इस समय घर में नए सदस्य का आगमन भी हो सकता है. आपका मन घर के अत्यधिक व्ययो को लेकर परेशान सा रह सकता है, आप इस समय जमीन आदि को लेकर धोखा भी खा सकते हैं. इसलिए किसी भी तरह का भूमि क्रय या विक्रय करने से पूर्व उस जगह की पूरी जाँच पड़ताल तथा दस्तावेज आदि देखने के बाद ही आगे कदम बढ़ाएं.

तिमाही के अंतिम भाग में आपके पिता आपके लिए शुभफल प्रदान करने वाले रह सकते हैं लेकिन इस समय आपको अपने पड़ोसियों के साथ मेल-मिलाप के साथ रहने का प्रयास करना चाहिए. किसी भी बात को लेकर उनके साथ बहस ना करे और अगर बहस हो भी जाती है तो आपको शांत रहने का प्रयास करना चाहिए. इस तिमाही में आपकी माताजी का व्यवहार संदेह करने वाला हो सकता है अथवा किसी वहम की शिकार हो सकती हैं. आप भावनात्मक रुप से उनका साथ निभाने का प्रयास करें.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

यह समय आपके पारीवारिक सुख-समृद्धि के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. आपका मन बेचैन तथा व्याकुल रह सकता है और इस समय घर के किसी सदस्य का स्वास्थ्य भी खराब रह सकता है. इस तिमाही में आप अधिकतर समय परिवार की जिम्मेदारियों को निभाने में मशगूल रहेंगे, जिसके कारण आपके अपने व्यवहार में कुछ चिड़चिड़ापन समाया रह सकता है. इस कारण आप अपना क्रोध अपने बच्चो पर भी निकाल सकते हैं जिससे आपमें और बच्चो में दूरी आने की संभावना भी बन रही है.

तिमाही के दूसरे भाग में प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष शत्रु आपकी राह में रोड़े अटकाने का काम भी कर सकते हैं. इस समय आप अत्यधिक मानसिक तथा शारीरिक परेशानियों से होकर गुजर सकते हैं. इस तिमाही में आपके नौकर भी आपसे गद्दारी कर सकते हैं, खासकर कोई नया नौकर रखा है तब उसके भरोसे घर को अकेला छोड़कर ना जाएं. यदि पुराना नौकर है तब वह किसी कारणवश काम छोड़कर जा सकता है.

विशेष

परिवार में सुख तथा समृद्धि बनी रहे इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह अथवा शाम का कोई एक समय सुनिश्चित करने के बाद 11 बार गणेश संकट स्तोत्र का पाठ करें. 2014 में मिथुन राशि के लिए उपाय इस पूरे वर्ष आपको गणेश मंत्र का जाप प्रतिदिन 108 बार सुबह के समय शुद्ध घी का दीया जलाकर करना है. मंत्र है - “ऊँ गं गणपतये नम:”