» Leo Yearly Horoscope 2014
 
Leo Yearly Horoscope 2014http://www.bestastroguru.com/articles/1388042749big_leo.jpg

सिंह राशि भचक्र की पांचवीं राशि है, इस राशि का विस्तार 120 अंशों से 150 अंशों तक का होता है. इस राशि के अन्तर्गत मघा नक्षत्र के चारों चरण, पूर्वाफ़ाल्गुनी के चारों चरण और उत्तराफ़ाल्गुनी का पहला चरण आता है. यह पूर्व दिशा की द्योतक है व स्थिर राशि है. सिंह राशि एक अग्नि तत्व राशि है इसका स्वामी सूर्य है. इस राशि के प्रभाव स्वरूप आपका स्वभाव उग्र हो सकता है और आप मनमर्जी के कार्यों को करने वाले हो सकते हैं. आप ऊर्जावान व्यक्ति हो सकते हैं. आपकी शालीनता और रौब सभी को आकर्षित करने वाला होता है. सिंह राशि के होने से आप दूसरों पर अपनी छाप छोड़ने में सफल रहते हैं.

आप एक उदार और सहायक व्यक्ति के रूप में सामने आते हैं, आप एक वफादार व्यक्ति बनते हैं जो आत्मिक रूप से दूसरों के साथ जुड़ सकता है. आप अपने मित्रों कि सहायता के लिए सदैव तत्पर रहते हैं. आप अपनी जरूरतों को दरकिनार करते हुए दूसरों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहते हैं. आप एक ऎसे साथी की चाह रखते हैं जो आपको स्वछंद रहने दे और आपकी प्रगति में सहायक बन सके. आप साहसी, बली और आत्मविश्वास से पूर्ण होते हैं तथा अपनी क्षमताओं से परे जाकर अपने काम को आगे तक ले जाने की कोशिश करते हैं.

वैसे तो आपके भीतर बहुत सी विशेषताएं होती हैं जो आपको अन्य राशियों से अलग बनाती हैं लेकिन आपके भीतर कुछ कमियाँ भी मौजूद होती हैं. सिंह राशि भचक्र की राजसी राशि मानी जाती है और इस राशि का स्वामी सूर्य सभी ग्रहों में राजा माना गया है. इसलिए आपके भीतर हर जगह सर्वोपरि रहने की आदत पाई जाती है. आपको स्वतंत्र व स्वच्छंद रहने की आदत होती है और इसलिए आप कुछ जिद्दी, घमंडी तथा अहंकारी होते हैं. आपके भीतर लचीलेपन का अभाव पाया जाता है. कुछ बातों में आप में आलस्य भी देखा जा सकता है और आप हर किसी से बात करना अपनी शान के खिलाफ समझते हैं और आत्मकेन्द्रित रहते हैं. आप वास्तविकता से मुँह मोड़कर चलते हैं और मुश्किलों से सामना करना अरुचिकर लगता है.

सिंह राशि के लिए उपयुक्त कैरियर

सिंह राशि वालों के लिए उपयुक्त व्यवसाय सरकारी अधिकारी, वैज्ञानिक, वकील, प्रोफेसर, इंजीनियर, व्यापार और संस्था के प्रमुख के रूप में और दवाओं से संबंधित हो सकता है. आप दार्शनिक व्यक्ति होते हैं, साहित्य और ललित कला के प्रति विशेष रूचि रखते हैं. आपको कलाकृतियों के संग्रह का शौक रहता है. सिंह राशि के व्यक्ति क्रिकेट खेलना पसन्द करते हैं, आप मिलनसार होते है इसलिए जल्द ही लोगों में घुलमिल जाते है अत: ऎसे कार्यों को करने में भी कुशल रह सकते हैं जिनमें लोक कल्याण की भावनाएं निहीत हों. आप को संगीत में रुचि रहती है तथा घर की साज सज्जा करना आपको पसंद आता है इसलिए आप अच्छे डिजाइनर बन सकते हैं. सौन्दर्य का बनाव श्रृंगार करने वाले बन सकते है.

आप जिरह अच्छी कर लेते हैं अत: आप वकील बनने की योग्यता रखते है, आपमें न्याय करने की क्षमता होती है. इसलिये न्यायधीश भी बन सकते है, आप नियुक्ति अधिकारी बन सकते हैं, राजदूत व राजकीय सेवायें, डायरेक्टर, चेयरमैन, मंत्री जैसे उच्च पदों में नियुक्त हो सकते हैं. प्रशासनिक सेवाओं, दवा विक्रेता, डाक्टर, शेयर मार्केट, वन्य अधिकारी, भ्रमणशील कार्य, सोने की खाने, रेस कोर्स, स्टेडियम आदि के रखरखाव से जुड़ सकते हैं. आपमें नेतृत्व व संगठन के स्वाभाविक गुण होते हैं अत: आप संगठन के बड़े-बड़े कार्य, शालीनता व गरिमापूर्ण ढ़ग से करने में सक्षम होते हैं.

2014 सिंह राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


सिंह पैसा और वित्तीय स्थितिसिंह राशि के जातकों के लिए तिमाही का आरंभ आर्थिक रूप से कुछ संतोषजनक रह सकता है, आप को भूमि से धन की प्राप्ति हो सकती है, माता की ओर से भी पैसे प्राप्त हो सकते हैं व कुटुंब आपकी इस स्थिति में आपका सहायक बन सकता है. लेकिन कुछ समय के अंतराल में आप अपने घर के निर्माण इत्यादि कार्यों के लिए भी कुछ धन का व्यय कर सकते हैं. आपके काम में तिमाही माह के दौरान कुछ कमी होने से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

इस तिमाही के दौरान आपकी बचत में भी कमी हो सकती है. आप धन के निवेश के बारे में नहीं सोच पाएंगे और न चाहते हुए भी कोई न कोई वजह आर्थिक स्थिति पर भारी पड़ सकती है. इस तिमाही के आखिरी पडा़व में आपको अपने जीवन साथी की ओर से धन की प्राप्ति हो सकती है. आय में वृद्धि होने से आपके साझेदारों का भी आपको कुछ सुख मिल सकेगा. इस स्थिति में किया गया कोई भी कार्य आपको अनुकूल परिणामों को दिलाने में सफल हो सकता है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

यह तिमाही आपको मिले जुले फल देने वाली रह सकती है. इस समय पैसों से संबंधित परेशानियां सामने आ सकती हैं. आपको पैसों को जोड़ने में कुछ दिक्कत हो सकती है. आप अपना धन शेयर मार्किट या सट्टे इत्यादि में भी लगा सकते हैं. व्यवसायिक समझौते होने से शत्रुओं में कमी होगी. इस समय में आर्थिक लेन-देन बने रहेंगे. अचानक से लाभों में आने वाली कमी से कुछ समय के लिये आप निराश हो सकते हैं. आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर पहले से अधिक सक्रिय होंगे. अपनी अतिरिक्त क्षमता का प्रयोग व्यवसायिक क्षेत्र में करेंगे.

बाजार के रिस्क का ध्यान रखें किसी माध्यम से आपका पैसा खो सकता है या कोई जोखिम भरा निवेश करने से संकट उपन्न हो सकता है. आप इस समय उधार देने की आदत न पालें क्योंकि आपको भी अपने काम में पैसों की जरूरत रहेगी, पर फिर भी पैसों की सुरक्षा को लेकर ज्यादा परेशान न हों धन भाव में शुभ ग्रहों का गोचर होने के कारण आपकी इनकम में इजाफा होगा और आप कुछ बचत भी कर सकेंगे. माह अन्त तक समय के अनुकूल होने से आपको आर्थिक राहत मिल सकती है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में खर्चों की अधिकता पुन: बनी रह सकती है क्योकि आप कुछ वस्तुओं की खरीद-फरोख्त में स्वयं को व्यस्त रख सकते हैं. घर की साज-सज्जा पर भी आप कुछ धन व्यय कर सकते हैं. आपको इस समय कुछ ऋण इत्यादि भी लेना पड़ सकता है. अपनी आर्थिक स्थिति को स्थिरता देने के लिए आपको चाहिए कि आप अपने अनावश्यक खर्चों पर रोक लगाएं तथा किसी भी प्रकार की योजना में निवेश करने से पूर्व अच्छी प्रकार से सोच विचार कर लें. कार्यक्षेत्र में आपके अच्छे प्रयासों से आप धन लाभ करने में सक्षम हो सकते हैं.

तिमाही मध्य के बाद के समय में आप किसी धार्मिक कार्य में खर्चे कर सकते हैं. परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों के हित में भी आप खर्च करेंगे लेकिन साथ ही आप बचत की कोशिश में भी लगे रह सकते हैं. आपको धन बचत का लाभ मिलेगा व पैतृक संपति से भी कुछ अच्छे लाभ मिल सकते हैं. यह समय आपको पैसों के मामले में अच्छे समाचार दे सकता है, आर्थिक मामले के लिए यह समय अनुकूल रह सकता है. अपने काम में आप अच्छा करके आर्थिक स्थिति को मजबूत करेंगे. आमदनी के स्रोतों में बढ़ोत्तरी होगी. धन स्थान का स्वामी अचानक सम्पत्ति दिलाने के भी योग बना सकता है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

यह तिमाही पैसे और वित्त संबंधी मामलों में आपको संतुष्टि देने में सहायक रहने वाली कही जा सकती है. तिमाही के आरंभ में आपको विलास की वस्तुओं की प्राप्ति हो सकती है. आपको कुछ बोनस इत्यादि भी मिल सकता है. आप अपने कामों में आगे बढ़ते हुए खूब सारा पैसा और सम्मान पाने वाले हैं. आपको इस समय अपने भाई-बहनों की मदद करनी पड़ सकती है इसलिए हिचकिचाएं नहीं और खुले दिल के साथ दूसरों की मदद करने से आपकी रुकावटें दूर होंगी और आपका भाग्य भी आपका साथ देगा. परिवार में होने वाले कार्यक्रमों में भी आपका कुछ धन व्यय हो सकता है लेकिन आप उसकी पूर्ति करने में सफल रहेंगे.

आप अपना कुछ धन नए कामों को शुरू करने में भी लगा सकते हैं जो आने वाले समय में आपके लिए मददगार भी हो सकता है. तीसरे सत्र में आर्थिक कार्यों में वाद- विवाद की स्थिति बनते काम बिगाड सकती है. इसलिए शांत रहें और सही समय का इंतजार करें. माता की ओर से धन की प्राप्ति हो सकती है व आप अपनी मेहनत द्वारा भी धन की प्राप्ति में सफल रह सकते हैं. आपको अपने काम से कुछ यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं जिनमें आपको लाभ मिल सकता है.

2014 सिंह राशिफल - कैरियर और प्रोफेशन

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


सिंह 2014 कैरियरसिंह राशि वालों के लिए यह तिमाही काम के क्षेत्र में अनुकूल फल देने में सक्षम हो सकती है. आपके आमदनी के नए रास्ते भी खुल सकते हैं और आप अपने काम में अच्छे स्तर का प्रदर्शन करने में सफल रह सकते हैं. आपकी नौकरी या बिजनेस में रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं. इससे धन लाभ के योग बन रहे है. कुछ समय के लिए कारोबार में बदलाव आ सकता है और इसके लिए यात्राएं भी कर सकते हैं. आपके कुछ कामों में मित्र आपकी मदद कर सकते हैं. आपके सहयोगी और उच्चाधिकारी भी आपके साथ सहयोग बनाये रखेंगे.

आपके सामने इस समय संघर्ष के अवसर भी आ सकते हैं, जब आपको अपना हुनर दिखाना पडेगा इसलिए तैयार रहें और अपने काम में निपुणता लाएं. नेतृत्व के गुण से आप अपने लाभों में वृद्धि करने में सफल रहेगें. इस समय में आप अपने लोगों में और उनके साथ अपने मजबूत संबंधों में बढोतरी कर सकते है. तिमाही के अंतिम समय में आपके काम में कुछ परेशानियां आ सकती हैं आपके शत्रु आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं. आपके व्यवसाय में भी प्रतिस्पर्धा की दौड़ बढ़ सकती है. आप अपना बिजनेस करते हैं तब उसमें अत्यधिक प्रयास व परिश्रम करना पड़ सकता है और प्रतिदिन आपकी भागदौड़ बढ़ती रहने की संभावना बनती है. प्रतिद्वंद्वी आप पर हावी होने का प्रयास करेंगे लेकिन तिमाही के दूसरे भाग से आप सभी को पछाड़ने में सफल रह सकते हैं.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही के आरंभ में आपको अपने काम में कई प्रकार के साझेदारों से मिलना पड़ सकता है और यह साझेदार आपके कार्यक्षेत्र में आपके लिए मददगार सिद्ध हो सकते हैं. आप नए काम का विचार भी मन में ला सकते हैं. इस समय आपको प्रयास अधिक करने पडेंगे जिस कारण आप मन से थकान का अनुभव भी कर सकते हैं लेकिन यदि आपको अपने क्षेत्र में आगे तक बढ़ना है तो आपको प्रयासों में कमी नहीं करनी चाहिए. यदि आप नौकरी करते हैं तब तिमाही के मध्य में आपकी नौकरी में बदलाव की स्थिति उभर सकती है अर्थात आपके मन में नौकरी में बदलाव की इच्छा आ सकती है.

आप स्वयं का व्यवसाय करते हों या नौकरी कर रहे हों, इस अवधि के दौरान आपको निराशा से बचना चाहिए जिससे कि आपके मन में हार का भाव न आने पाए. जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि आप हार मानकर बैठ जाएँ. तिमाही के अंतिम भाग में बुद्धि की भ्रामक स्थिति से आपके विचारों में उतार-चढाव बना रह सकता है. व्यापार के बड़े बड़े निर्णय लेने या नई प्लानिंग पर ध्यान देने के लिए यह जरूरी है कि आप पूरी जांच करके ही आगे बढ़ें. तिमाही के इस अंतिम पडा़व में आपके कार्यों में भाग्य आपका सहायक बनेगा और भाग्योदय होगा. आपके व्यवसाय में आपको लाभ की प्राप्ति में कुछ वृद्धि मिल सकती है लेकिन कुछ सरकारी नीतियों के चलते समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए सतर्क रहकर आगे बढ़े.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही के दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों का साथ मिलेगा. अभी तक जो हालात बने हुए थे उनसे कुछ राहत की उम्मीद दिखाई देती है. आपको काम के सिलसिले में विदेश जाने के मौके भी मिल सकते हैं या आप अपने काम को विस्तार देने की कोशिश में लगे रह सकते हैं. आप काफी मेहनत करके अपनी स्थिति को मजबूत बनाएंगे. अपनी कार्य-प्रणाली में आप कुछ बदलाव करने की चाह रख सकते हैं. नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है या बॉस से शाबाशी पा सकते हैं. तिमाही मध्य में काम में कुछ कमी दिखाई दे सकती हैं और इस समय आप अपने व्यवसाय को कहीं दूर जाकर करने का भी सोच सकते हैं.

तिमाही के आखिर में आपको नए काम मिल सकते हैं या आप कुछ नए सौदे कर सकते हैं. आप कई बडे कामों में सफलता पा सकेंगे, लेकिन यदि आप भूमि संबंधी कामों से जुड़े हैं तब इन मामलों में कुछ देर सवेर हो सकती है पर मुनाफा अच्छा मिलने की संभावना बनती है. व्यवसाय से संबंधित काम में किसी को उधार देते समय सोच समझ लें, ज्यादा भरोसा करने से धन हानि के योग बनते हैं. माह के अंत में आपके निर्णयों में दूरदर्शिता में कमी हो सकती है लेकिन साहस व जोश बने रहने के कारण व्यवसायिक बाधाओं में कमी रहेगी.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपको काम के क्षेत्र में ज्यादा सुनहरे अवसर मिल सकते हैं. आप अपनी पहले की गलतियों से सीख लेते हुए अपने काम को आगे तक ले जाने में सफल रहेंगे. आप अब अपने कार्यक्षेत्र में कुछ कूटनीतिक चालों को चल सकते हैं क्योंकि ऎसा करना विरोधियों को दबाने के लिए आप उचित भी समझेंगे. इस समय आपके द्वारा लिए हुए निर्णय आपको सफल बनाने में काफी सहायक सिद्ध हो सकते हैं. आपकी नौकरी में आपको उच्चपद की प्राप्ति भी हो सकती है और आपके अधिकारियों का भी आपको अच्छा समर्थन मिल सकता है.

यदि आप अपने पारीवारिक व्यवसाय में अपने ही संबंधियों अथवा भाई-बहनों के साथ संयुक्त रुप से काम करते हैं तब साझेदारों के साथ मिलकर अच्छा लाभ कमाने में सफल तो रहेंगे लेकिन इस लाभ को लेकर आपस में बहस हो सकती है और लाभ का श्रेय हर कोई लेने की होड़ में लगा रह सकता है. इससे साझेदारी के इस संयुक्त उद्यम में दरार की एक महीन लकीर उभर सकती है. इस पारीवारिक व्यवसाय में आपको अपने जीवन साथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा और अपनी चालों से स्थिति को संभालने में कामयाब हो सकते हैं परंतु फिर भी आपको अपने कामों में सोच विचार करते हुए ही आगे बढ़ना चाहिए. किसी भी कागजात को बिना देखे पढे़ हस्ताक्षर न करें.

2014 सिंह राशिफल - हैल्थ और फिटनेस

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


सिंह 2014 स्वास्थस्वास्थ्य की दृष्टि से यह तिमाही आपके लिए सामान्य ही रहेगी लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता होगी. इस समय दाएं कंधे में दर्द की शिकायत बनी रह सकती है, आप इसे लापरवाही में ना लेकर ध्यान दें अन्यथा जरा सा दर्द विकट हो सकता है. इस समय आपके भाई बहनों का स्वास्थ्य भी प्रभावित रह सकता है और उनके कारण भी आपको अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं.

स्वास्थ्य के संदर्भ में स्थिति जितनी खराब आपको नजर आएगी उतनी खराब होगी नहीं क्योंकि गुरू का प्रभाव आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा करने में सहायक बनेगा. स्वास्थ्य को अनुकूल रखने के लिये आपको भाग-दौड़ में कमी कर स्वयं को चिन्ता मुक्त रखने का प्रयास करना हितकारी सिद्ध होगा.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही का आरंभ सेहत के लिए कुछ परेशानी देने वाला रह सकता है. आपके स्वभाव में चिड़चिडा़पन बढ़ सकता है और क्रोध की अधिकता हो सकती है. इसलिए आपको इस बात का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है कि आप इस समय अधिक तनाव न लें. जिन्हें हड्डियों से जुड़े विकार हैं उन्हें इस तिमाही में खास ख्याल रखने की आवश्यकता है.

किन्हीं कारणों से पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है. जिन लोगों को बवासीर की शिकायत रहती है उन्हें अपने खानपान पर नियंत्रण रखना होगा और शुद्ध व सात्विक भोजन करना होगा. तिमाही के अंत समय में आपकी भागदौड़ बढ़ने से शारीरिक थकावट बढ़ सकती है. आपका तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो सकता है और मूत्र संबंधी संक्रमण होने की संभावना भी बढ़ सकती है, इसलिए हर लिहाज से अपना ख्याल रखें.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही के दौरान भी आपको पेट में गर्मी की शिकायत रह सकती है जिस कारण मुंह में छाले हो सकते हैं. कील मुंहांसे बढ़ सकते हैं इसलिए हो सके तो ठंडे पानी से चेहरे को समय-समय पर साफ करते रहें. इस तिमाही में लड़कों को वाहन को सावधानी से चलाना चाहिए और किसी भी प्रकार के स्टंट इत्यादि से दूर रहना चाहिए. दोस्तों के बहकावें में आकर वाहन से किसी तरह का जोखिम ना लें.

मौसम में बदलाव से भी आपकी हेल्थ प्रभावित हो सकती है. जिन लोगों को शुगर की परेशानी है उन्हें इस समय अपनी पूर्ण देखभाल करनी चाहिए. साथ ही पेट में गैस इत्यादि से बचाव के लिए आपको गरिष्ठ भोजन से परहेज करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि कील-मुँहासे अथवा मुँह के छालों से बचाव हो सके. बाहर के भोजन की बजाय घर के भोजन का उपयोग करें ऎसा करने से आपकी सेहत अनुकूल बनी रह सकती है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

तिमाही का आरंभ आपको सिरदर्द की शिकायत दे सकता है. जिन लोगों को माईग्रेन की समस्या रहती है उनकी तकलीफ में इस समय इजाफा हो सकता है. कोई भी दवाई बिना डाक्टर के परामर्श के नहीं लें. अपने स्वास्थ्य को अनुकूल रखने के लिये आपको भाग-दौड़ में कमी कर स्वयं को चिन्ता मुक्त रखने का प्रयास करना हितकारी रहेगा. स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा खतरा फूड पाइजनिंग के कारण हो सकता है. आपको अपने खाने में ताजे फलों और सब्जियों का उपयोग करना चाहिए और अधिक से अधिक ताजे फलों का रस व पानी का सेवन करना चाहिए.

विशेष इस वर्ष स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्ति हेतु आपके लिए सूर्य के मंत्रों का जाप करना हितकारी रहेगा. सूर्य मंत्र ऊँ घृणि सूर्याय नमः अथवा ऊँ ह्राँ ह्रीँ ह्रौँ स: सूर्याय नम: इन दोनों में से किसी भी एक मंत्र का जाप आपको सुबह के समय करना चाहिए.

2014 सिंह राशिफल - प्रेम संबंध

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


सिंह 2014 प्रेमजनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय प्रेम संबंधों के लिए आने वाला यह समय कई प्रकार की स्थितियों को देने वाला है इस स्थिति में आप प्रेम संबंधों में विचारशील बने रहेंगे. आप किसी के प्रेम पाश में बंधे रहने की चाह रखना चाहेंगे. शनि के प्रभाव से आप कुछ तकरार में भी फंस सकते हैं. आपके संबंधों में वैचारिक मतभेद उभर सकते हैं तथा कुछ न कुछ अलगाव की स्थिति उभरकर सामने आ सकती है.

तिमाही मध्य से आपके रिश्तों में झगडे़ बढ़ सकते हैं. इस स्थिति के कारण आपका मन बहुत परेशान रह सकता है. आपके परिवार की ओर से भी आप पर दबाव बढ़ सकता है इसलिए आप अभी किसी भी संबंध को आगे तक ले जाने के पक्ष से सहमत नहीं होंगे.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

आप अपने प्रेम संबंधों पर चुप्पी साधे रह सकते हैं लेकिन इस समय आप किसी भी प्रकार के गलत संबंधों को उभरने मत दें अन्यथा आपको कोई न कोई दिक्कत या लांछन सहना पड़ सकता है. इस समय आप अपने प्यार से नाराज हो सकते हैं या कोई छोटे-मोटे मनमुटाव हो सकते हैं.

आपको चाहिए कि आप कुछ मामलों में जरूरत से ज्यादा जिद न करें तो अच्छा होगा वर्ना रिश्तों में कुछ कमी आ सकती है. इस समय आपको अपने साथी के साथ घूमने फिरने के कई मौके मिल सकते हैं. दोस्तों के बीच आपकी लोकप्रियता भी बढ़ेगी, मित्रता प्यार में बदल सकती है. प्यार और नए रिश्ते बनाने के लिहाज से तिमाही का अंत समय काफी अच्छा रह सकता है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

यह तिमाही प्रेम संबंधों के दृष्टिकोण से मिश्रित फल देने वाली रह सकती है. यहां आपके संबंधों में किसी बाहरी व्यक्ति की सहभागिता बढ़ सकती है. आपका मन भी अपने रिश्ते से उचाट हो सकता है अथवा प्रेमी से दूर जा सकते हैं, पर यदि दूसरा पहलू देखा जाए तो आप प्रेमी के साथ ही कहीं जाने की योजना भी बना सकते हैं.

आपके रिश्ते में आपकी भागीदारी बनी रहेगी, जो इस समय विवाह के बारे में सोच रहे हैं वह गैर परंपरागत रूप से इस संबंधों में बंध सकते हैं. संबंधों में वृद्धि रहेगी परन्तु बाद के दिनों में कुछ कड़वाहट उत्पन्न हो सकती है. आपका साथी अकारण किसी के कहने में आकर आपके प्रेम पर अंगुली उठा सकता है. तिमाही के अंत तक परेशानियाँ बढ़ सकती है. एक - दूसरे से शिकायतें करते रह सकते हैं. नए संबंधों के लिए तिमाही का आरंभ अनुकूल नही है परन्तु तिमाही का अंतिम समय अनुकूल दिखाई पड़ता है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

प्रेम संबंधों के लिए यह तिमाही आपको असंतोषजनक परिणाम देने वाली रह सकती है क्योकि किन्हीं कारणों से आपका प्रेमी आपसे दूर जा सकता है, इससे आप सदा उदासी का अनुभव कर सकते हैं. दूर जाने पर साथी के अत्यधिक व्यस्त रहने से आपको कष्ट होगा कि वह आपसे किसी भी तरह से समय नही दे पा रहा है. आपकी मेल अथवा मैसेज का जवाब ना देना भी आपके लिए कष्टकारी हो सकता है. लेकिन आपको बचपना ना दिखाकर परिस्थितियों को समझना चाहिए. आप इस समय प्रेम संबंधों को लेकर दिखावा भी कर सकते हैं जो उचित नही होगा. पूर्ण संतुष्ट न रहने से किसी अन्य की ओर भी आपका झुकाव बढ़ सकता है. प्रेमी की कमी खलने का अर्थ यह नहीं कि आप कहीं ओर जुड़ने का प्रयास करें, इससे आपको बाद में अत्यधिक पश्चात‌ हो सकता है.

2014 सिंह राशिफल - विद्यार्थी

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय

सिंह 2014 परिवारयह समय शिक्षा के लिए अनुकूल रह सकता है. साल की आरंभिक तिमाही में आपका मन पढाई की ओर लगा रहेगा. आप अपनी शिक्षा में मन लगाकर काम करेंगे और अपने प्रयासों में तेजी बनाए रखने की कोशिश करेंगे. इस समय आप अपनी पढा़ई में एकाग्रता बनाए रख सकते हैं. कला इत्यादि क्षेत्रों के प्रति आपका रूझान बढ़ सकता है. आपमें अपने कलात्मक गुणों को निखारने का भी मौका मिल सकता है.

परंतु कुछ समय के अंतराल पश्चात आपका शिक्षा पर से ध्यान कुछ कम हो सकता है अथवा स्वास्थ्य में कमी के कारण भी आप अपनी पढाई में कमी पा सकते हैं. तिमाही मध्य के बाद आपकी पढा़ई में भटकाव होने से ध्यान एकाग्रता में कमी आएगी और आपका मन किसी व्यर्थ की बातों में अधिक रम सकता है. जो विद्यार्थी अपनी प्रतियोगिताओं को पास करने में लगे हुए हैं उनके लिए समय उनका साथ दे सकता है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

सिंह राशि के विद्यार्थियों के लिए आने वाला समय कुछ अधिक परिश्रम करने की ओर इशारा करता है क्योकि आपको अपनी शिक्षा के क्षेत्र में रूकावटों का सामना करना पड़ सकता है. नीच के बुध के साथ सूर्य की स्थिति आपकी बुद्धि और वाणी को प्रभावित करने वाली रह सकती है. आपको स्वयं पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है तभी आप अपनी स्थिति पर खरे उतर सकते हैं.

आप इस समय किसी विदेशी भाषा को सीखने का मन भी बना सकते हैं. तिमाही के मध्य भाग पश्चात कुछ राहत मिलने की संभावना बनती है, पर आपके मन में जो एक अनिश्चितता चल रही है उससे खुद को संभालने में अभी कुछ समय लग सकता है. आपको परिस्थितियों में बदलाव का अंदेशा रह सकता है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस समय पर विद्यार्थियों को अपनी भाषा पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है. आपको व्यर्थ के क्रोध से बचना चाहिए तथा शांत रूप से सभी बातों को समझने की कोशिश करनी चाहिए अन्यथा आपकी पढाई प्रभावित हो सकती है. जो विद्यार्थी आने वाले सत्र में घर से दूर जाकर आगे की शिक्षा लेना चाहते हैं उनके लिए समय अनुकूल रह सकता है.

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप जहां भी जा रहे हैं उस संस्था के अपने नियम होंगे अत: ऎसी स्थिति में आपको अपने को स्थापित करने में कुछ समय लग सकता है और आप वहां असहज भी महसूस कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त यदि आप विदेश जाकर आगे की पढाई करने की इच्छा रखते हैं तो आपको इस समय अनुकूल फल मिलने की संभावना बनती है. आप इस समय अपनी चालाकी को परे रखते हुए काम करेंगे तो आपके लिए अनुकूल रहेगा.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

वर्ष की आखिरी तिमाही के आते-आते विद्यार्थी वर्ग को राहत की प्राप्ति हो सकेगी. हालांकि आरंभ में कई प्रकार के विचार मन में चलते रह सकते हैं, आप स्वयं को स्थिरता देने में कमी कर सकते हैं क्योंकि आप स्वच्छंदता की चाह रखने वाले होते हैं और किसी तरह के नियम कानून को समझना आपके लिए कठिन हो सकता है. इसलिए आपको अपने स्वभाव में कुछ लचीलापन लाना चाहिए जिससे की आप स्वयं को ढालने में सफल रहें.

आने वाले समय में आप स्वयं को परिस्थितियों के अनुरूप स्थापित कर पाने में सफल रह सकेंगे. यहां आपको अपनी पढाई द्वारा सफलता और सम्मान की प्राप्ति हो सकेगी. आप अपने क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में सफल रह सकते हैं. इस समय जो कला से संबंधित शिक्षा ले रहे हैं उनके लिए अच्छे अवसर बन सकते हैं वह अपनी योग्यता को लोगों के समक्ष प्रभावशाली तरीके से दिखाने में सफल रह सकेंगे. आपकी छुपी हुई प्रतिभाएं इस समय प्रत्यक्ष हो सकती हैं.

2014 सिंह राशिफल - यात्रा

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय


सिंह 2014 परिवारसाल के आरंभ की तिमाही में यात्रा के योग अनुकूल नहीं दिखाई पड़ते. इस समय यात्राओं में आपको सफलता के मौके कम ही मिल सकते हैं. इस समय आपकी यात्रा अधिकतर शिक्षा के उद्देश्य की पूर्ति हेतु होने की संभावनाएं बनती है. आप किसी काम के सिलसिले में भी टूर पर जा सकते हैं, छोटी यात्राओं के योग ज्यादा बनते दिखाई दे रहे हैं.

आप अपने जीवन साथी के साथ कहीं दूर घूमने जाने का विचार कर सकते हैं साथी के साथ आप कुछ धार्मिक स्थलों पर जाकर भी भ्रमण कर सकते हैं पर जहां तक हो सके इस तिमाही के दौरान आपको अपनी यात्राओं पर रोक लगानी चाहिए जिससे कि आपको व्यर्थ की भागदौड़ न करनी पड़े क्योकि इस समय के ग्रहों की स्थिति के अनुरुप आपको यात्राओं से कष्ट अधिक होने की संभावना अधिक बनती है.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपकी यात्राओं को सामान्यत: संतोषप्रद कहा जा सकता है. इस समय के दौरान आप अपनी संतान के कार्यों हेतु कुछ यात्राएं कर सकते हैं तथा उनकी शिक्षा इत्यादि में मदद करते हुए छोटी दूरी की यात्राएं भी कर सकते हैं. आपकी परिवार के कार्यों और काम के क्षेत्र से संबंधित छोटी यात्राओं पर अधिक जाना पड़ सकता है.

काम के सिलसिले में की गई यात्राएं भाग्यदायक रह सकती हैं क्योंकि इन यात्राओं से आपको लाभ की प्राप्ति हो सकती है. आपके भाग्य में सहायक बनते हुए इस समय आप अपने गुरू की संगति पाने की चाह रख सकते हैं अथवा गुरू के आश्रम की ओर भी उन्मुख हो सकते हैं, जिसके लिए आपको फिर यात्राएँ करनी पड़ सकती है.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में आपको यात्रा करने के कई मौके प्राप्त होंगे. आपको तिमाही के आरंभ में अपनी यात्राओं से कुछ अधिक अच्छे परिणाम शायद ही प्राप्त हो पाएं या किसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए बारंबार यात्रा करनी पड़ सकती है. इस समय आप अपने कार्यक्षेत्र को आगे बढाने के लिए भी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं. यह समय आपका अधिकांशत: ट्रैवलिंग में ही लगा रह सकता है. आप घर से दूर अधिक व्यस्त रह सकते हैं.

आपकी इन यात्राओं में आपके खर्च में भी वृद्धि होगी, साथ ही आप अपनी यात्राओं में सामान की खरीद भी करेंगे. पर इस अवधि के दौरान की जाने वाली यात्राओं में आपको सावधान रहने की आवश्यकता भी है. आप अपने सामान को ध्यान से रखें और स्वयं की वाणी पर भी नियंत्रण रखें अन्यथा यात्रा में किसी व्यक्ति के साथ झड़प होने की संभावना भी बन सकती है.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

इस तिमाही में यात्राओं का अनुकूल फल मिलने की संभावना बनती है. आप अपने व्यवसाय के विस्तार हेतु विदेशों से भी संबंध बनाने की चाह रखेंगे जिसके लिए आप इस ओर कुछ हवाई यात्राएं करेंगे. आपको यात्राओं के दौरान अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना चाहिए क्योंकि थकावट इत्यादि के कारण भी आपको अपनी ट्रैवलिंग में परेशानी उठानी पड़ सकती है. तिमाही इस भाग में आपको अपनी संतान की शिक्षा और वृद्धि के लिए कुछ काम करने हेतु आवागमन करना पड़ सकता है. तिमाही के आरंभ में कुछ रूकावटें भी हो सकती हैं लेकिन यह रुकावटे आपके परिवार के किसी सदस्य की ओर से उत्पन्न हुई हो सकती है, लेकिन आप इन परेशानियों से पार पा लेने में सफल हो जाएंगे और तिमाही मध्य बाद से यात्राएँ सफल रहने की संभावना बनेगी.
2014 सिंह राशिफल - परिवार

जनवरी 2014 से मार्च 2014 तक का समय

सिंह 2014 परिवारपरिवार के संदर्भ में यह समय अनुकूल रह सकता है, इस अवधि के दौरान आपके लाभ में भी वृद्धि हो सकती है. आपके परिवार में कोई नया मेहमान आ सकता है. शुरूआती दिनों में परिवार के साथ आपके मतभेद भी उत्पन्न हो सकते हैं. आप कुछ क्रोध से भरे रह सकते हैं जिस कारण आपकी भाषा में भी कटुता आ सकती है. परिवार के लिए आपको कोई ऋण या लोन लेने की जरूरत भी पड़ सकती है. इस स्थिति में आपका मन अशांत रह सकता है. आपका छोटे भाई बहनों से तनाव बढ़ सकता है और आपको उनके लिए अधिक भागदौड़ भी करनी पड़ सकती है.

परिवार के सदस्यों के मध्य मतभेद होने से तनाव की स्थिति उभर सकती है लेकिन आपके जीवन साथी का सहयोग आपको इस संकट से उबारने में सहायक होगा. आपका उनके प्रति स्नेह बना रह सकता है, पर जीवन साथी के साथ वैचारिक मतभेदों को उभरने न दें. इस तिमाही के अंत में आप किसी अन्य के साथ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स में उलझ सकते हैं यदि आप इस तरह के संबंध में नहीं पड़े तब आपके व्यवहार में चुप्पी आ सकती है जिस कारण आप दूसरों से अधिक घुलने-मिलने की चाह नहीं रखेंगे.

अप्रैल 2014 से जून 2014 तक का समय

पारीवारिक मुद्दों को लेकर आपको अपने काम में कई प्रकार के व्यवधान झेलने पड़ सकते हैं. इस समय बुध की नीच की स्थिति के कारण आपकी बौद्धिकता प्रभावित हो सकती है. आप परिवार के लिए सही निर्णय ले पाने में कुछ गलतियां भी कर सकते हैं. आपको इस समय अपनी धारणाओं व मान्यताओं पर अटके नहीं रहना चाहिए. भाग्य में कमी की स्थिति होने से आप कुछ दिक्कतों में उलझ सकते हैं परंतु इस समय के दौरान आप दान धर्म के कामों में भी लगे रह सकते हैं. आपकी रूचि गूढ़ विषयों के अध्ययन में लगी रह सकती है.

तिमाही के तीसरे भाग में आपके काम को बढ़त मिल सकती है. आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने में सफल रह सकते हैं और भाग्य का साथ भी इस समय आपके लिए बना रह सकता है. परिवार में आपकी स्थिति को पुन: सराहा जाएगा और आपके फैसलों को सम्मान मिल सकेगा. इस समय माता जी की सेहत का ख्याल रखें उनके स्वभाव में यदि गुस्सा बढ़ने लगे तो आपको चाहिए कि आप उन्हें संभालें और उनके साथ बने रहें. आपकी देखभाल उन्हें संतोष प्रदान करेगी. परिवार की आमदनी में वृद्धि का समय है. कई स्रोतों द्वारा आय की प्राप्ति होगी और आप इस समय अपनी खुशियों का उत्सव मनाने की इच्छा रख सकते हैं.

जुलाई 2014 से सितंबर 2014 तक का समय

पारीवारिक दृष्टि से तिमाही का पहला व दूसरा भाग अनुकूल नहीं माना जा सकता है. आपके घर में किसी ना किसी बात को लेकर कलह क्लेश बने रह सकते हैं. आपकी वाणी में कटुता का भाव शामिल हो सकता है और आपकी मनमानी घर में अधिक हो सकती है. कुछ मुद्दों को लेकर अगर झूठ का सहारा भी लेना पड़े तो भी आपको कोई झिझक नहीं होगी. यदि आप संयुक्त परिवार में रहते हैं तो कलह के कारण घर में तकरार होकर बंटवारा होने की नौबत तक आ सकती है. आप विवेकशीलता का परिचय देते हुए इस विपरीत परिस्थिति से निकल सकते हैं. तिमाही का अंतिम भाग आपके लिए अनुकूलता से भरा हो सकता है और घर की शांति फिर बनी रह सकती है. आपके घर में इस समय कुछ धार्मिक कृत्य भी किए जा सकते हैं.

आपको इस अवधि के दौरान किसी संस्था से जुड़ने का मन कर सकता है और आप अपने को दूसरों के साथ जुडा़ पा सकते हैं. तिमाही के इस अंतिम भाग में किसी गुरू द्वारा दीक्षा भी ग्रहण कर सकते हैं. आपको अपनी भूमि इत्यादि से लाभ भी मिल सकता है. इस समय जमीन से जुडे़ मुद्दों में आपको अच्छे प्रॉफिट मिल सकते हैं और अपनी उच्च बौद्धिकता के चलते आप इन सभी कार्यों में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रह सकते हैं.

अक्तूबर 2014 से दिसंबर 2014 तक का समय

पिछली तिमाही के अंतिम भाग में कुछ शांति रहने के बाद फिर से इस तिमाही में मनमुटाव दुबारा आरंभ हो सकते हैं और इस बार तो यह पहले से ज्यादा उग्र रुप धारण कर सकते हैं. कोई भी किसी दूसरे की बात सुनने को तैयार नहीं होगा और मतभेदों के कारण सभी लोगों के मध्य दूरियाँ एक खाई का रुप ले सकती है जिसे कोई भी पार नही कर पाएगा. इस तिमाही में आपकी पिता अथवा पिता समान व्यक्ति से अच्छी खासी मुठभेड़ होने की संभाव‌ना बनती है. इस तिमाही में कोई अप्रिय समाचार आपको दुखी कर सकता है. आपके घर में रिश्तेदारों का आना-जाना भी लगा रह सकता है. जिससे आपको शांत वातावरण का अभाव महसूस हो सकता है.

जो लोग संतान प्राप्ति की योजना बना रहे हैं उनके लिए समय अनुकूल रहेगा, लेकिन आरंभ के समय में आपको सेहत के प्रति सजग रहना होगा. आपकी संतान आपसे दूर जा सकती है, इसका कारण घूमना, पढ़ाई अथवा नौकरी कुछ भी हो सकता है. आपके जीवनसाथी का व्यवहार कई बार आपकी समझ से बाहर हो सकता है इसका कारण आपका खुद का स्वभाव भी हो सकता है. सभी चीजों में तालमेल बनाकर चलेंगे तो सभी कुछ अच्छा ही होगा अन्यथा आपको परेशानी होगी.

2014 में सिंह राशि के लिए उपाय

पूरे वर्ष आपको हर रविवार सुबह के समय स्नानादि करने के बाद आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. अगर हो सके तो आप रविवार के दिन खाने में नमक का त्याग करें. खाना तीन समय खा सकते हैं लेकिन बिना नमक का खाएं. इससे आपको घर-परिवार तथा कार्यक्षेत्र पर लाभ मिलेगा, आपको यश की प्राप्ति होगी.